logo-image

AIIMS में धूम्रपान करना पड़ेगा महंगा, भरना होगा इतना जुर्माना

AIIMS Warning: ऑल इंडिया मेडिकल देश का सबसे बड़ा चिकित्सा संस्थान है. रिकॅार्ड के मुताबिक एम्स में रोजाना लगभग 10 हजार ओपीडी की जाती है. गुरुवार को एम्स प्रशासन ने चेतावनी जारी की है.

Updated on: 15 Dec 2022, 09:03 PM

highlights

  • एम्स प्रशासन ने जारी की चेतावनी, सीसीटीवी करेंगे निगरानी
  •  अस्पताल के कर्मचारियों सहित सभी पर होगा नियम लागू 

नई दिल्ली :

AIIMS Warning: ऑल इंडिया मेडिकल देश का सबसे बड़ा चिकित्सा संस्थान है.  रिकॅार्ड के मुताबिक एम्स में रोजाना लगभग 10 हजार ओपीडी की जाती है. गुरुवार को एम्स प्रशासन ने चेतावनी जारी की है. जिसमें धूम्रपान करने पर जुर्माना लगाने का प्रावधान किया है. ये जुर्माना बाहर से आने वाले मरीज, तीमारदार व डॅाक्टर्स सहित तमाम स्टाफ पर भी लागू होगा. यदि कोई भी अस्पताल परिसर में किसी भी तरह  का नशा करता पाया गया तो उससे तत्काल 200 रुपए का चार्ज वसूला जाएगा. अस्पताल प्रशासन ने नियम को तत्काल प्रभाव से लागू करने के आदेश दिये हैं.

यह भी पढ़ें : EPFO: 31 दिसंबर तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना होगा 7 लाख रुपए का नुकसान

सेवाएं की जाएंगी समाप्त 
एम्स प्रशासन की ओर जारी चेतावनी से साफ कहा गया है कि यदि कोई अस्थाई कर्मचारी बीड़ी, सिगरेट या गुटखा खाता परिसर में पकड़ा जाता है तो उसकी सेवाएं समाप्त कर दी जाएंगी. अस्पाताल प्रशासन ने सभी विभागाध्यक्षों को लेटर भेजकर सुचित कर दिया है. साथ ही कहा है कि सभी विभाध्यक्ष अपने-अपने विभाग में नियमों का सख्ती से पालन कराएं. इसके पीछे अस्पताल प्रशासन का उद्देश्य परिसर को साफ-सुथरा व गंदगी मुक्त बनाना है. क्योंकि धूम्रपान की वजह  से अस्पताल में गंदगी फैलती है. साथ ही सिगरेट का धूंआ मरीज के लिए जहर के बराबर होता है.

ये लोग करेंगे निगरानी 
एम्स परिसर में कौन धूम्रपान करता है इसकी निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. साथ ही सिक्योरिटी संभाल रहे लोगों को भी इसकी जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है. इसके अलावा सीसीटीवी में एक कर्मचारी इसकी निगरानी करेगा. साथ ही यदि कोई सिक्योरिटी कर्मी भी धूम्रपान करता पाया जाएगा तो उससे भी उतना ही जुर्माना वसूला जाएगा. साथ ही सेवाएं समाप्त करने पर भी विचार किया जाएगा.