News Nation Logo

यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भूल गए हैं, इस आसान तरीके से कर सकते हैं पता

मौजूदा समय में प्रॉविडेंट फंड (PF) निकालने और बैलेंस की जानकारी के लिए Universal Account Number (UAN) होना बहुत जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 15 Jul 2021, 01:18:26 PM
Universal Account Number (UAN)

Universal Account Number (UAN) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को पता करने के लिए मोबाइल सबसे आसान तरीका
  • मिस्ड कॉल से अपना UAN पता करने के लिए आपको कुछ शर्तों को भी पूरा करना जरूरी 

नई दिल्ली :

अगर आप अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) भूल गए हैं, तो यकीन मानिए ये खबर सिर्फ आपके लिए ही है मौजूदा समय में प्रॉविडेंट फंड (PF) निकालने और बैलेंस की जानकारी के लिए Universal Account Number (UAN) होना बहुत जरूरी है. मान लीजिए कि आप अपना UAN नंबर भूल गए हैं. ऐसी स्थिति में आपको बहुत ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. आज की इस रिपोर्ट में आप मोबाइल के जरिए UAN को कैसे पता कर सकते हैं इसकी बेहद आसान तरीके से जानकारी साझा कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: 6 करोड़ नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी खबर, PF अकाउंट में आ सकता है ज्यादा पैसा

मोबाइल के जरिए UAN को पता करने का तरीका - Know UAN By Mobile
यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) को पता करने के लिए मोबाइल सबसे आसान तरीका है. दरअसल, इसके तहत आपको EPFO को मिस्ड कॉल करना पड़ता है. हालांकि मिस्ड कॉल से अपना UAN पता करने के लिए आपको कुछ शर्तों को भी पूरा करना बेहद जरूरी है. ऐसा नहीं करने पर आप मोबाइल के जरिए UAN पता नहीं कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Jan Dhan Yojana-PMJDY: इन 6 बैंकों में है जनधन अकाउंट तो Save कर लीजिए ये नंबर, फटाफट चेक कर सकते हैं बैलेंस

रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से एक खास नंबर करना होगा कॉल
UAN पता करने के लिए सबसे पहली शर्त ये है कि आपका मोबाइल नंबर UAN Unified Portal पर एक्टिवेट होना चाहिए. इसके अलावा आपके UAN का बैंक अकाउंट, आधार कार्ड और पैन कार्ड में किसी एक के साथ Know Your Customer (KYC) होना बेहद जरूरी है. UAN पता करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नबंर से 01122901406 पर कॉल करना होगा. कॉल करने के बाद 2 रिंग होने पर फोन कट जाएगा. उसके बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आएगा. इस मैसेज में UAN के साथ-साथ आपका नाम, जन्मतिथि, आखिरी अंशदान और कुल बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी.

यह भी पढ़ें: SBI ने जारी किया अलर्ट, ऐसा नहीं किया तो लग जाएगा मोटा चूना

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 15 Jul 2021, 01:18:26 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.