logo-image

SBI ने जारी किया अलर्ट, ऐसा नहीं किया तो लग जाएगा मोटा चूना

एसबीआई (SBI) ने हाल ही में सुरक्षा को लेकर अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी की है. बैंक ने कहा है कि बगैर वैरिफिकेशन के किसी भी ऐप को इंस्टाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये फर्जी ऐप आपको काफी बड़े पैमाने पर खतरा पहुंचा सकते हैं.

Updated on: 14 Jul 2021, 08:46 AM

highlights

  • बगैर वैरिफिकेशन के किसी भी ऐप को इंस्टाल नहीं करना चाहिए
  • सिर्फ वेरीफाइड सोर्स से ही ऐप को डाउनलोड करना चाहिए

नई दिल्ली:

SBI Alert: देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) अपने कस्टमर्स को समय-समय पर जालसाजों से बचने के लिए अलर्ट जारी करता रहता है. इसके अलावा एसबीआई (SBI) कस्टमर्स के अकाउंट की सुरक्षा के लिए कई तरह के उपाय भी करता रहता है. एसबीआई ने हाल ही में सुरक्षा को लेकर अपने ग्राहकों को चेतावनी जारी की है. बैंक ने कहा है कि बगैर वैरिफिकेशन के किसी भी ऐप को इंस्टाल नहीं करना चाहिए क्योंकि ये फर्जी ऐप आपको काफी बड़े पैमाने पर खतरा पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सिर्फ 10,000 रुपये के निवेश से भी बन जाएंगे लखपति, बस करना होगा ये काम

सिर्फ वेरीफाइड सोर्स से ही ऐप को डाउनलोड करना चाहिए
SBI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर एक ट्वीट के जरिए ग्राहकों को अलर्ट किया है. SBI ने कहा है कि आपकी सुरक्षा हमारी पहली प्राथमिकता है. बैंक ने ग्राहकों को फर्जीवाड़े से बचाव के लिए कुछ टिप्स बताए हैं जिसके जरिए कस्टमर्स अपने पर्सनल और फाइनेंशियल डेटा के नुकसान से बच सकते हैं. बैंक का कहना है कि कस्टमर्स को सिर्फ वेरीफाइड सोर्स से ही ऐप को डाउनलोड करना चाहिए. SBI का कहना है कि किसी भी अनजान व्यक्ति की सलाह पर कोई भी ऐप को डाउनलोड नहीं करना चाहिए. बैंक का कहना है कि आपकी OTP, PIN और CVV समेत सभी मैसेज को रिमोट के जरिए पढ़ा जा सकता है.

फर्जी ईमेल, SMS, कॉल और एंबेडेड लिंक पर कोई भी जवाब नहीं देना चाहिए
SBI ने सभी ग्राहकों को इस तरह के फर्जी मैसेज से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है. बैंक का कहना है कि ऐसे किसी भी फर्जी ईमेल, SMS, कॉल और एंबेडेड लिंक पर किसी भी तरह का कोई भी जवाब नहीं देना है. साथ ही यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी और OTP को भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए. SBI का कहना है कि बैंक किसी भी ग्राहक से पर्सनल जानकारी नहीं मांगता है. बैंक का यह भी कहना है कि SBI, RBI, सरकारी ऑफिस या KYC प्राधिकरण का अधिकारी बताकर कॉल करने वाले लोगों से सतर्क रहना चाहिए.