logo-image

सिर्फ 10,000 रुपये के निवेश से भी बन जाएंगे लखपति, बस करना होगा ये काम

पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) में निवेश करके निवेशक अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकता है.

Updated on: 13 Jul 2021, 12:02 PM

highlights

  • सरकार की ओर से RD में निवेश पर सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलती है
  • पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट को 5 साल के लिए खोला जा सकता है

नई दिल्ली:

Post Office Recurring Deposit: अगर आप छोटी रकम से लखपति बनने का सपना देख रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस (Post Office) के निवेश विकल्प फायदेमंद साबित हो सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के इन निवेश माध्यमों में निवेश के जरिए बेहतर रिटर्न के साथ ही लखपति बनने के सपने को भी पूरा किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit-RD) में निवेश करके निवेशक अच्छा खासा रिटर्न हासिल कर सकता है. बाजार के जानकारों का कहना है कि पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में बेहद कम पैसे से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. यही नहीं इसमें निवेश किया गया पैसा भी पूरी तरह से सुरक्षित रहता है. पोस्ट ऑफिस से मिली जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में कोई भी निवेशक 100 रुपये महीने का निवेश कर सकता है.  

यह भी पढ़ें: घर बैठे खुद कर सकते हैं कोरोना की जांच, इस कंपनी ने सिर्फ 325 रुपये में लॉन्च किया किट

जानिए कितना मिल रहा है ब्याज
हालांकि इस विकल्प में निवेश की कोई ऊपरी सीमा नहीं है और इसमें कितना भी निवेश किया जा सकता है. निवेशकों को पोस्ट ऑफिस की RD में निवेश से जहां अच्छा रिटर्न मिलता है तो वहीं सरकार की ओर से इसकी सुरक्षा की भी पूरी गारंटी मिलती है. जानकारी के मुताबिक पोस्ट ऑफिस में आरडी अकाउंट को 5 साल के लिए खोला जा सकता है. हर तीन महीने (सालाना रेट पर) में रिकरिंग डिपॉजिट में जमा की गई राशि पर ब्याज की गणना की जाती है. हर तिमाही में अकाउंट में चक्रवृद्धि ब्याज (Compound Interest) के साथ जोड़ दिया जाता है. इंडिया पोस्ट (Indiapost) की वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक मौजूदा समय में रिकरिंग डिपॉजिट में 5.8 फीसदी ब्याज दिया जा रहा है. यह ब्याज दरें 1 अप्रैल 2020 से प्रभावी हैं. बता दें कि केंद्र सरकार हर तीन महीने में अपनी सभी लघु बचत योजनाओं (Small Saving Schemes) पर मिलने वाले ब्याज दरों की समीक्षा करती है.

यह भी पढ़ें: नोट में सिर्फ यह अंक होगा तो आपको मालामाल होने से कोई रोक नहीं पाएगा

10 हजार रुपये निवेश करने पर मिलेंगे 16 लाख रुपये से ज्यादा
जानकारों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति मौजूदा समय में पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट में 10 हजार रुपये का हर महीने निवेश करता है तो 10 साल बाद मौजूदा ब्याज दर के आधार पर परिपक्वता अवधि पर 16.28 लाख रुपये मिलेंगे. जानकारी के मुताबिक RD की किस्त नहीं जमा करने की स्थिति में निवेशक को जुर्माना अदा करना पड़ेगा. किस्त में देरी होनी की स्थिति में निवेशक को हर महीने 1 फीसदी का जुर्माना देना पड़ेगा. वहीं अगर लगातार 4 किस्त नहीं जमा की गई तो अकाउंट भी बंद हो जाएगा.