logo-image

घर बैठे खुद कर सकते हैं कोरोना की जांच, इस कंपनी ने सिर्फ 325 रुपये में लॉन्च किया किट

Coronavirus (Covid-19): एबॉट (Abbott) का कहना है कि कंपनी लाखों की संख्या में निजी उपयोग के लिए पैनबियो कोविड-19 रैपिड एंटीजन परीक्षण किट (Rapid Antigen Kit) उपलब्ध कराने जा रही है.

Updated on: 13 Jul 2021, 10:43 AM

highlights

  • सिंगल किट का दाम 325 रुपये और 4 पैक वाले किट का दाम 1,250 रुपये रखा है
  • होम आइसोलेशन में बढ़ोतरी होगी और संक्रमण को सही समय पर रोका जा सकेगा

नई दिल्ली:

Coronavirus (Covid-19): अब आप घर पर रहकर ही आसानी से कोविड-19 वायरस की जांच कर सकते हैं. जी हां हेल्थ सेक्टर की प्रमुख कंपनी एबॉट (Abbott) ने देश में वयस्कों और बच्चों में लक्षण वाले या बगैर लक्षण वाले सार्स-सीओवी-2 वायरस (SARS-CoV-2 Virus) का पता लगाने के लिए कोविड-19 घरेलू परीक्षण किट को पेश किया है. कंपनी के इस किट की शुरुआती कीमत 325 रुपये रखी गई है. कंपनी का कहना है कि कंपनी लाखों की संख्या में निजी उपयोग के लिए पैनबियो कोविड-19 रैपिड एंटीजन परीक्षण किट (Rapid Antigen Kit) उपलब्ध कराने जा रही है. कंपनी का कहना है कि शहरी और ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य प्रणालियों पर बोझ कम करने में इसके जरिए मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें: नोट में सिर्फ यह अंक होगा तो आपको मालामाल होने से कोई रोक नहीं पाएगा

कितनी है टेस्ट किट की कीमत
कंपनी का कहना है कि इस किट के जरिए घर पर रहकर आसानी से कोविड-19 वायरस की जांच की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस किट से होम आइसोलेशन में बढ़ोतरी होगी और संक्रमण को सही समय पर ही रोका जा सकेगा. कंपनी का कहना है कि जुलाई अंत तक पहले चरण में करीब 70 लाख टेस्ट किट को जारी किया जाएगा. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर कंपनी लाखों की संख्या में टेस्ट किट का उत्पादन करने की क्षमता रखती है. कंपनी ने इस टेस्ट का नाम Abbott Panbio COVID-19 एंटीजेन टेस्टिंग किट रखा है. कंपनी ने सिंगल किट का दाम 325 रुपये, 4 पैक वाले किट का दाम 1,250 रुपये, 10 पैक वाले किट का दाम 2,800 रुपये और 20 पैक वाले किट का दाम 5,400 रुपये रखा हुआ है.

यह भी पढ़ें: बैंक अकाउंट से किसी ने पैसे उड़ा लिए, इस नंबर पर करें कॉल, फौरन होती है कार्रवाई

बता दें कि जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के विश्लेषण से पता चला है कि भारत में वर्ष 2021 में पिछले साल के मुकाबले दोगुने से अधिक कोविड-19 मामले सामने आए हैं. भारत ने रविवार तड़के यह निशान पार किया. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत ने जिन 3.08 करोड़ मामलों की रिपोर्ट की है, उनमें से दो तिहाई 2021 के साढ़े छह महीने से भी कम समय में सामने आए हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत की कोविड मौतों को व्यापक रूप से कम माना जाता है और पिछले साल 2020 में 148,738 मामलों की तुलना में इस साल 259,302 मामले सामने गए हैं.