logo-image

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बड़ा ऐलान- E20 फ्यूल से कम होंगे पेट्रोल के दाम, जानें क्या होगी नई कीमत

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने बेंगलुरु में न्यूज नेशन के साथ एक खास बातचीत में बताया कि उन्होंने ई 20 फ्यूल लॉन्च को लेकर नोटिफिकेशन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और अगले कुछ दिनों में भारत में ई 20 फ्यूल लॉन्च किया जाएगा.

Updated on: 17 Dec 2022, 07:34 AM

highlights

  • साल 2024 से 2025 तक 20% बॉयोफ्यूल ब्लेंडिंग का टारगेट होगा पूरा
  • ई 20 फ्यूल में 80 फीसदी पेट्रोल और 20 फीसदी इथेनॉल का मिश्रण होता है
  • इथेनॉल मक्का, जूट, आलू और गन्ने जैसे कृषि उत्पादों से बनने वाला बायोफ्यूल है

बेंग्लुरु:

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Union Petroleum Minister Hardeep Singh Puri) ने बेंगलुरु में न्यूज नेशन के साथ एक खास बातचीत में बताया कि उन्होंने ई 20 फ्यूल लॉन्च को लेकर नोटिफिकेशन पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और अगले कुछ दिनों में भारत में ई 20 फ्यूल लॉन्च किया जाएगा. साल 2024 से 2025 तक 20 फीसदी बॉयोफ्यूल ब्लेंडिंग के टारगेट को पूरा किया जाएगा. हालांकि, पहले यह टारगेट 2030 तक पूरा करना था, लेकिन जिस तेजी के साथ इस क्षेत्र में काम किया जा रहा है, इसलिए चार साल पहले ही टारगेट को पूरा किया जा रहा है. ई 20 फ्यूल में 80 फीसदी पेट्रोल और 20 फीसदी इथेनॉल का मिश्रण होता है.

यह भी पढ़ें : LAC पर चीन का खेल बिगाड़ेगी ये मिसाइल, 250 किमी तक लक्ष्य भेदने में सक्षम

हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि उन्हें लगता है कि 20 प्रतिशत बॉयोफ्यूल ब्लेंडिंग की शुरुआत के बाद खुद लोग कहेंगे कि अब इथेनॉल के ब्लेंडिंग को बढ़ाया जाए. इथेनॉल मक्का, जूट, आलू और गन्ने जैसे कृषि उत्पादों से बनने वाला बायोफ्यूल निर्मित किया जाता है और इथेनॉल के 20 प्रतिशत मिश्रण से पेट्रोल में ऑक्टेन वैल्यू और ऑक्सीजन की क्षमता बढ़ जाती है, जिससे गाड़ियों से निकलने वाला धुआं कम प्रदूषित होता है. 

यह भी पढ़ें : Grazia Young Fashion Awards: जान्हवी कपूर का हॉट लुक देख फैंस हुए खुश, ये सितारे भी आए नजर 

उन्होंने बताया कि सरकार के सभी विभाग तेजी से ग्रीन हाइड्रोजन पर भी काम कर रहे हैं और ग्रीन हाइड्रोजन आने वाले दिनों में गेम चेंजर साबित होगा. वे शुक्रवार को "इंडिया एनर्जी वीक 2023" के कर्टन रेजर कार्यक्रम में भाग लेने आए थे. 6 फरवरी से लेकर 8 फरवरी 2023 तक बेंगलुरु में "इंडिया एनर्जी वीक" का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें 30 से ज्यादा ऊर्जा मंत्री, करीब 50 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के सीईओ भी शामिल होंगे. साथ ही 30 हजार से अधिक लोग इस एनर्जी वीक में हिस्सा लेने वाले हैं.