logo-image

LAC पर चीन का खेल बिगाड़ेगी ये मिसाइल, 250 किमी तक लक्ष्य भेदने में सक्षम

चीन से सीमा विवाद बढ़ता ही जा रहा है. तवांग में भारतीय सेना की चीनी सेना के साथ मुठभेड़ के बाद से एलएसी (Line of Actual Control) पर सुरक्षा बढ़ाने की तैयारी चल रही है.

Updated on: 16 Dec 2022, 10:58 PM

नई दिल्ली:

चीन से सीमा विवाद बढ़ता ही जा रहा है. तवांग में भारतीय सेना की चीनी सेना के साथ मुठभेड़ के बाद से एलएसी (Line of Actual Control) पर सुरक्षा बढ़ाने की तैयारी चल रही है. इसके लिए भारत इजरायली मिसाइल की एलएसी (LAC) पर तैनाती का विचार कर रहा है. इजरायली मिसाइल रैंपेज को तैनात करने की योजना बनाई जा रही है. इस मिसाइल की ताकत और रेंज इतनी अधिक है कि यह मिसाइल चीन की सीमा में 250 किमी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. हालां​कि अभी तक इसे लेकर कोई अधिकारिक ऐलान नहीं हुआ है. आइए जानते हैं, इस मिसाइल की ताकत और खूबियां.

किसी में मौसम में कर सकती हैं वार 

इजरायली मिसाइल की खास बात यह है कि इससे किसी भी मौसम में वार किया जा सकता है. यह किसी लक्ष्य को बिल्कुल सटीकता के साथ भेदने में सक्षम है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, रैंपेज मिसाइल को सुखोई एसयू-30 और एमकेआई लड़ाकू विमानों में लगाया जा सकता है. ये मिसाइल हवा से जमीन पर सटीक वार करने में सक्षम है. इसमें लक्ष्य को फिक्स करके भेदा जा सकता है. इस मिसाइल में और खासियत भी हैं. इसमें एंटी जैमिंग सिस्टम है. इसे कोई रडार नहीं पकड़ सकता है.

चीन के लिए बड़ी चुनौती

​मिसाइल की मारक क्षमता के कारण यह चीन के लिए बड़ी चुनौती बन सकती है. अरुणाचल प्रदेश के तवांग में भारतीय सेना की चीनी सेना से झड़प के बाद से सीमा पर तनाव कायम है. इससे पहले पूर्वी लद्दाख के गलवान में चीनी सेना के साथ मुठभेड़ हुई थी. इसमें भारत के 20 जवान शहीद हो गए थे. वहीं चीन के 40 के अधिक सैनिकों की मौत हो गई थी.