News Nation Logo
आंतरिक सुरक्षा पर राज्यों के IG और DGP के साथ आज अमित शाह की बैठक कश्मीर में एक और आतंकी साजिश का अलर्ट, सुरक्षा बढ़ाई गई दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने “रेड लाईट ऑन, गाड़ी ऑफ” अभियान की शुरुआत की पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी की अध्यक्षता में चंडीगढ़ में कैबिनेट की बैठक हुई महाराष्ट्रः कल्याण की आधारवाड़ी जेल में 20 कैदी कोरोना पॉजिटिव आर्यन खान पर NCB का बड़ा बयान, आर्यन की काउंसिलिंग की गई आर्यन ने दोबारा गलती न करने की बात कही: NCB रिहाई के बाद गरीबों के लिए काम करेंगे आर्यन खान: NCB कांग्रेस सिर्फ एक परिवार की पार्टी है: संबित पात्रा कश्मीर पर कांग्रेस भ्रम फैला रही है: संबित पात्रा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा पर जाने वाले श्रद्धालुओं से सावधानी बरतने की अपील की भाजपा कार्यालय में हो रही राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक का पहला चरण खत्म किसान संगठनों के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर मोदी नगर (उ.प्र.) में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन रोकी ISI Chief पर बीवी के टोटके पर अड़े इमरान, पाक सेना के जनरल ने लगाई लताड़ संयुक्त किसान मोर्चा के रेल रोको आंदोलन के आह्वान पर प्रदर्शनकारी बहादुरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर बैठे दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी बारिश का दौर जारी. जगह-जगह जलभराव

UIDAI ने आधार (Aadhaar) को लेकर किया बड़ा फैसला, वेरिफिकेशन चार्ज में की भारी कटौती

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 99 करोड़ e-KYC (ग्राहक को जानें) के लिए आधार (Aadhaar) सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा किसी के साथ भी बायोमेट्रिक्स को साझा नहीं किया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Sep 2021, 10:43:11 AM
Aadhaar Card

Aadhaar Card (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • अभी तक 99 करोड़ e-KYC के लिए आधार सिस्टम का इस्तेमाल किया गया 
  • भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा किसी के साथ बायोमेट्रिक्स को साझा नहीं किया जाता

नई दिल्ली:

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने आधार सत्यापन (Aadhaar Authentication) के लिए वसूली जाने वाली राशि में भारी कटौती कर दी है. आधार सत्यापन के लिए लिए जाने वाले शुल्क को 20 रुपये से घटाकर 3 रुपये कर दिया है. एनपीसीआई-आईएएमएआई (NPCI-IAMA) के वैश्विक फिनटेक फेस्ट में यूआईडीएआई के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) सौरभ गर्ग का कहना है कि वित्तीय प्रौद्योगिकी क्षेत्र में आधार कार्ड का फायदा उठाने की भारी भरकम संभावनाएं हैं. उनका कहना है कि इस कटौती का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सरकार द्वारा तैयार डिजिटल बुनियादी ढांचे का बेहतर उपयोग विभिन्न एजेंसियों और संस्थाओं के जरिए हो सके.

यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: 1 अक्टूबर से अपनी ATM सर्विस को बंद करने जा रहा है ये बैंक, जानिए क्या है मामला

इन अपडेट के लिए लिया जाता है चार्ज
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अभी तक 99 करोड़ e-KYC (ग्राहक को जानें) के लिए आधार सिस्टम का इस्तेमाल किया गया है. बता दें कि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा किसी के साथ भी बायोमेट्रिक्स को साझा नहीं किया जाता है. बता दें कि नया आधार कार्ड बनवाने के लिए किसी भी तरह का शुल्क चार्ज नहीं किया जाता है और यह सर्विस पूरी तरह से फ्री है. हालांकि आधार कार्ड में नाम, पता, जन्म तिथि, ई-मेल आदि में सुधार के लिए शुल्क का भुगतान करना पड़ता है. डेमोग्राफिक अपडेट (Demographic Update) के लिए 50 रुपये और बायोमेट्रिक अपडेट (Biometric Update) के लिए 100 रुपये (डेमोग्राफिक अपडेट के साथ या बगैर) चार्ज वसूला जाता है.

यह भी पढ़ें: रेलवे (Indian Railway) के टिकट पर मिलता है इंश्योरेंस (Insurance), जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने कई सरकारी योजनाओं को आधार कार्ड से लिंक कर दिया है. मौजूदा समय में 54 मंत्रालयों की तकरीबन 311 केंद्रीय कल्याण योजनाएं आधार का उपयोग करते हुए प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) की सुविधा उपलब्ध करा रही हैं. प्रधानमंत्री किसान निधि योजना आधार के प्लेटफॉर्म पर भी आधारित है. इसके अलावा पीएम उज्ज्वला योजना और पीएम गरीब कल्याण योजना समेत कई सरकारी योजनाओं में आधार के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा रहा है.

First Published : 29 Sep 2021, 10:43:11 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो