logo-image

रेलवे (Indian Railway) के टिकट पर मिलता है इंश्योरेंस (Insurance), जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

Indian Railway-IRCTC: IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए टिकट की बुकिंग कराने पर यात्रियों को एक ऑप्शन मिलता है. यात्रियों को इस ऑप्शन में इंश्योरेंस कवर लेना है या नहीं लेना है उस पर टिक करना होता है.

Updated on: 28 Sep 2021, 12:03 PM

highlights

  • दुर्घटना में मृत्यु होने या अस्थायीतौर पर विकलांग होने की स्थिति में 10 लाख का मुआवजा 
  • सितंबर 2018 से इस सुविधा के लिए यात्रियों से एक न्यूनतम चार्ज वसूला जा रहा है 

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेन यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं और उन्हीं सुविधाओं में से एक है इंश्योरेंस (Insurance). जी हां यात्रियों को उनके रिजर्व टिकट (Reserve Train Ticket) के ऊपर इंश्योरेंस कवर मिलता है. हालांकि बहुत से यात्रियों को इसके बारे में जानकारी नहीं होती है. ऐसे में रेलवे (Indian Railway News) की ओर से मिल रही इस सुविधा का फायदा आप कैसे उठा सकते हैं और इंश्योरेंस कवर (Insurance Cover) के ऑप्शन का चुनाव कैसे कर सकते हैं. इसको इस रिपोर्ट में जानने की कोशिश करेंगे. 

यह भी पढ़ें: ATM से नहीं निकला पैसा, लेकिन बैंक अकाउंट से कट गया, जानिए रिकवरी की प्रक्रिया

10 लाख रुपये तक मिलता है मुआवजा 
IRCTC की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए टिकट की बुकिंग कराने पर यात्रियों को एक ऑप्शन मिलता है. यात्रियों को इस ऑप्शन में इंश्योरेंस कवर लेना है या नहीं लेना है उस पर टिक करना होता है. आपने अगर इंश्योरेंस कवर वाले ऑप्शन का चुनाव कर लिया है तो ट्रेन दुर्घटना में मृत्यु होने या अस्थायी तौर पर विकलांग होने की स्थिति में 10 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाता है. यात्री कोस्थायी आंशिक विकलांगता होने पर 7.5 लाख रुपये का इंश्योरेंस कवर मिलता है. दुर्घटना होने की वजह से अस्पताल में भर्ती यात्री को इलाज के लिए 2 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर दिया जाता है. बता दें कि इस इश्योरेंस के लिए यात्री को महज 49 रुपये का खर्च उठाना पड़ता है. टिकट की बुकिंग के समय ही यात्री से इंश्योरेंस को लेना है या नहीं इसके बारे में पूछा जाता है. बता दें कि सितंबर 2018 से इस सुविधा के लिए यात्रियों से एक न्यूनतम चार्ज वसूला जा रहा है. 

क्लेम को फाइल करने की प्रक्रिया
जानकारी के मुताबिक इंश्योरेंस की सुविधा को यात्रियों तक पहुंचाने के लिए IRCTC ने  भारतीय एक्‍सा जनरल इंश्‍योरेंस, बजाज आलियांज जनरल इंश्‍योरेंस, श्रीराम जनरल इंश्‍योरेंस कंपनी और आईसीआईसीआई लोम्‍बार्ड जनरल इंश्‍योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ समझौता किया है. IRCTC के जरिए इंश्योरेंस की सुविधा को उपलब्ध कराया जा रहा है. सभी दावों को इंश्‍योरेंस कंपनी की वेबसाइट पर ही डायरेक्‍ट कर दिया जाता है. टिकट बुक करते समय इंश्योरेंस खरीदने के बाद पॉलिसी डॉक्यूमेंट को यात्रियों को ईमेल के जरिए भेज दिया जाता है.