News Nation Logo

बड़ी खबर: 1 अक्टूबर से अपनी ATM सर्विस को बंद करने जा रहा है ये बैंक, जानिए क्या है मामला

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) का कहना है कि उसने डिजिटल बैंकिंग इनीशिएशन प्रोग्राम की वजह से 1 अक्टूबर 2021 से ATM बैंकिंग सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Sep 2021, 08:58:14 AM
Automated Teller Machines-ATM

Automated Teller Machines-ATM (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी 26 स्वचालित टेलर मशीनों को बंद करने का फैसला किया 
  • डिजिटल बैंकिंग इनीशिएशन प्रोग्राम की वजह से ATM बैंकिंग सर्विस को बंद करने का लिया निर्णय 

नई दिल्ली:

अगर आपका बैंक अकाउंट सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank) में है तो यह खबर आपके काफी काम की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने अपनी 26 स्वचालित टेलर मशीनों (Automated Teller Machines-ATM) को बंद करने का फैसला किया है. हालांकि ग्राहकों को अन्य बैंकों के एटीएम (ATM) पर अपने डेबिट कार्ड का उपयोग करने का विकल्प मिला हुआ है. बता दें कि सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ATM की सुविधा को पूरी तरह से बंद करने वाला देश का पहला घरेलू बैंक बन गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक का कहना है कि उसने डिजिटल बैंकिंग इनीशिएशन प्रोग्राम की वजह से 1 अक्टूबर 2021 से ATM बैंकिंग सर्विस को बंद करने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें: रेलवे (Indian Railway) के टिकट पर मिलता है इंश्योरेंस (Insurance), जानिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

दूसरे बैंकों के ATM से हर महीने मुफ्त 5-7 लेनदेन कर सकेंगे
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक अब एक रणनीति बना रहा है जिसके जरिए वह अपने कस्टमर्स को नकदी निकालने के लिए अन्य बैंकों के एटीएम नेटवर्क का उपयोग करने पर प्रति माह 5-7 लेनदेन मुफ्त प्रदान करेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंक की दूसरी सुविधाएं मिनी स्टेटमेंट, बैलेंस इन्क्वारी, पिन जेनरेशन और फंड ट्रांसफर आदि इंटरनेट बैंकिंग औप मोबाइल बैंकिंग के जरिए ग्राहकों को मिलेंगी. बता दें कि सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 23 जनवरी 2017 को बतौर स्मॉल फाइनेंस बैंक काम करना शुरू किया था.

यह भी पढ़ें: ATM से नहीं निकला पैसा, लेकिन बैंक अकाउंट से कट गया, जानिए रिकवरी की प्रक्रिया

 मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में स्मॉल फाइनेंस बैंकों के कारोबार को चलाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट, 1949 की धारा 22 (1) के तहत बैंक को लाइसेंस जारी किया था. RBI के दिशानिर्देश के तहत स्मॉल फाइनेंस बैंक इंफ्रास्ट्रक्चर बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगे. इसके अलावा छोटी व्यवसायिक इकाइयों, छोटे और सीमांत किसानों, सूक्ष्म और लघु उद्योगों और असंगठित क्षेत्र की संस्थाओं आदि को कर्ज प्रदान करेंगे.

First Published : 29 Sep 2021, 08:58:14 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.