logo-image

Train Cancelled Today: यात्रा से पहले चेक कर लें आपकी ट्रेन का स्टेटस, जानें आज कितनी ट्रेनें हुईं रद्द

सर्दियों की छुट्टियों का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है. लोगों के घूमने की योजनाएं भी तेजी से बनती जा रही हैं.

Updated on: 13 Dec 2022, 01:45 PM

highlights

  • भारतीय रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें
  • यात्रा से पहले देख लें पूरी लिस्ट
  • कई ट्रेनों को किया गया रिशेड्यूल, कुछ के रूट्स बदले

नई दिल्ली:

Train Cancelled Today: सर्दियों की छुट्टियों का वक्त जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है. लोगों के घूमने की योजनाएं भी तेजी से बनती जा रही हैं. वहीं कुछ लोग तो अभी से यात्रा के लिए निकल पड़े हैं. हालांकि इसको लेकर उन्होंने टिकटों की बुकिंग काफी पहले ही करा ली थी. लेकिन इन सबके बीच एक बड़ी खबर सामने आई है. भारतीय रेलवे की ओर से अलग-अलग कारणों के चलते कई ट्रोनों या तो रद्द कर दिया गया है या फिर उनके रूट्स में बदलाव किया गया है. ऐसे में आप भी यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं और आज सफर पर निकलने वाले हैं तो घर से निकलने से पहले एक बार जरूर रेलवे की ओर से जारी ट्रेन कैंसिल की पूरी लिस्ट जरूर चेक कर लें. 

कुल 271 ट्रेनों को किया गया रद्द
भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को लेकर कदम उठाती है. इसी कड़ी में कुछ ट्रेनों का संचालन 13 दिसंबर को कैंसिल किया गया है. वैसे तो कुल 271 ट्रेनें कैंसिल की गई हैं. लेकिन इनमें से 246 ट्रेनों को पूरी तरह रद्द किया गया है. जबकि, 25 रेलगाड़ियों को आंशिक तौर पर कैंसिल किया गया है.  यही नहीं इसके साथ ही आईआर ने कुल 10 ट्रेनों को रिशेड्यूल भी किया है. इसके साथ ही करीब 11 ट्रेनों के रास्ते यानी की रूट में फेरबदल किया गया है. 

यह भी पढ़ें - Online Ticket Booking: रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में हुआ बदलाव! IRCTC ने उठाया ये कदम

इस तरह देख सकते हैं ट्रेनों का स्टेटस
आप भी यात्रा पर निकल रहे हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले ट्रेनों का स्टेटस जरूर चेक कर लें. इसके लिए आपको रेलवे की वेबसाइट पर जाना होगा. आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों के लिए ये खास सुविधा दी हुई है. इसके तहत यात्री अपने ट्रेन के स्टेटस चेक करने के साथ ही रद्द हुई ट्रेनों, रीशेड्यूल ट्रेनों और रूट में बदलाव की जानकारी को आसानी से जान सकते हैं.

ट्रेनों के स्टेटस चेक करने के लिए आपको https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes पर जाना होगा. यहां पर https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2  इस लिंक के जरिए अपनी ट्रेनों या फिर कैंसिल हुई ट्रेनों की पूरी सूची को देख सकते हैं. 

Exceptional Trains के विकल्प में मिलेगी जानकारी
आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जब आप लॉग इन कर लेंगे तो आपको Exceptional Trains का विकल्प मिलेगा. इस विकल्प में ही आपको ट्रेनों के स्टेटस की सही जानकारी मिल जाएगी. यहां रद्द से लेकर रूट में बदलाव वाली ट्रेनों की पूरी सूची रहती है.

यह भी पढ़ें - IRCTC Tour Package: रेलवे किश्तों पर दे रहा रामायण यात्रा का मौका, जानें इसके बारे में सबकुछ