logo-image

Online Ticket Booking: रेलवे के ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में हुआ बदलाव! IRCTC ने उठाया ये कदम

देशभर में यात्रा के लिए बड़ी संख्या में लोग रेल पर ही निर्भर करते हैं.

Updated on: 12 Dec 2022, 04:38 PM

highlights

  • ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वालों के लिए बड़ी खबर
  • IRCTC ने टिकट बुकिंग को लेकर किया बड़ा बदलाव
  • एक बार जरूर अपडेट कर लें अपना IRCTC अकाउंट 

नई दिल्ली:

Online Railway Ticket Booking: देशभर में यात्रा के लिए बड़ी संख्या में लोग रेल पर ही निर्भर करते हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि, रेल यात्रा ना सिर्फ सस्ती बल्कि सुविधाजनक भी है. ऐसे में भारतीय रेलवे (Indian Railway) भी अपने यात्रियों के लिए लगातार अपडेट करता रहता है. इसी कड़ी में अब यात्रा को लेकर बड़ा अपडेट भी सामने आया है. ये अपडेट रेलवे टिकट को लेकर आया है. दरअसल देशभर में लाखों रेल यात्री ऑनलाइन टिकट बुकिंग (Online Rail Ticket Booking ) ही करते हैं. लेकिन ऑनलाइन टिकट बुकिंग को लेकर बड़ा अब आईआरसीटीसी ने कुछ बदलाव किया है. ऐसे में अगर आपको भी आईआरसीटीसी के अपडेट के बारे में जानकारी नहीं है तो आप अपनी ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करवा पाएंगे. आइए जानते हैं क्या है रेलवे की ओर से ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्ट का बदलाव. 

ऑनलाइन टिकट बुकिंग सिस्टम में बदलाव
आप भी रेल यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुकिंग करते हैं तो आपको आईआरसीटीसी की ओर से किए गए अपडेट को जान लेना बहुत जरूरी है. आईआरसीटी के नियम के तहत ऑनलाइन टिकट बुकिंग से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेरिफिकेशन बहुत आवश्यक है.  ऐसे में नए बदलाव के तहत उन यात्रियों को मुश्किल हो सकती है, जिन्होंने कोरोना महामारी के चलते कई महीनों से अपने आईआरसीटीसी खाते को अपडेट नहीं किया है.

यह भी पढ़ें -  IRCTC Tour Package: रेलवे किश्तों पर दे रहा रामायण यात्रा का मौका, जानें इसके बारे में सबकुछ

आईआरसीटीसी के बदले नियम के तहत आप भी अपने अकाउंट को जितना जल्दी हो उतना जल्दी अपडेट कर लें. ऐसे में आपको टिकट बुकिंग के दौरान किसी भी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा. अगर आप अकाउंट को अपडेट नहीं करते हैं तो आप ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करवा पाएंगे. 

ऐसे करें अपने अकाउंट अपडेट
अपने आईआरसीटीसी अकाउंट को अपडेट करने के लिए आपको सिर्फ अपने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी को अपडेट करने की जरूरत है. इसके लिए एक आसान प्रक्रिया को फॉलो करना होगी. ऐसे में सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद वेरिफिकेशन विंडो के विकल्प को दबाना होगा. यहां पर आप अपना अपडेटेड मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी भर दें.

इसके बाद आप वेरिफेकेशन का स्विच दबा दें. इस विकल्प पर जाते ही आपको अपने मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (OTP)आएगा. इसे रिक्त स्थान पर भरने के बाद आपकी ओर से भरी गई डिटेल वेरिफाई हो जाएगी. 

इसी तरह आपका ई-मेल आईडी को लेकर एक भी एक वेरिफिकेशन कोड आएगा, जिसे भरने के बाद आपको ई-मेल आईडी भी वेरिफाइड हो जाएगी. बस इन दोनों ही जानकारियों को अपडेट करते ही आपका आईआरसीटीसी खाता अपडेट हो जाएगा और आप आसानी से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - Ladli Yojana: इन बच्चियों की आर्थिक मदद करेगी सरकार, जन्म लेते ही मिलेंगे 11,000 रुपए