logo-image

Ladli Yojana: इन बच्चियों की आर्थिक मदद करेगी सरकार, जन्म लेते ही मिलेंगे 11,000 रुपए

Ladli Yojana 2023: सिर्फ केन्द्र ही नहीं अलग-अलग राज्य भी बेटियों की चिंता करते हुए कई लाभकारी योजनाएं चलाती हैं. यहां हम बात कर रहे हैं दिल्ली सरकार की लाड़ली योजना (Delhi government's Ladli scheme)की.

Updated on: 07 Dec 2022, 01:19 PM

highlights

  • योजना से जुड़ने के बाद बच्ची के जन्म लेते ही उसके पालन-पोषण से लेकर पढ़ाई तक की जिम्मेदारी उठाती है सरकार 
  • समय-समय पर बच्ची के खाते में होते रहेंगे पैसे क्रेडिट , मिलेंगे अन्य फायदे
  • 12वीं कक्षा तक बच्ची को 1 लाख रुपए की मदद करती है सरकार

:

Ladli Yojana 2023: सिर्फ केन्द्र ही नहीं अलग-अलग राज्य भी बेटियों की चिंता करते हुए कई लाभकारी योजनाएं चलाती हैं. यहां हम बात कर रहे हैं दिल्ली सरकार की लाड़ली योजना (Delhi government's Ladli scheme)की. जिसके तहत सरकार बच्ची के पैदा होते ही उसकी जिम्मेदारी उठाना शुरू कर देती है. यानि बच्ची के जन्म पर ही उसके अकाउंट में 11,000 रुपए की आर्थिक मदद पहुंचाई जाती है. यही नहीं जब तक बच्ची पढ़-लिखकर बड़ी न हो जाए तब तक दिल्ली सरकार उसकी आर्थिक मदद करती रहती है. कक्षा 12वीं में पहुंने तक लाड़ली योजना (Ladli Yojana)से जुड़ी बेटी के खाते में 1 लाख रुपए क्रेडिट किये जाते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

इन बच्चियों को मिलेगा लाभ 
दिल्ली सरकार की महत्वकांशी योजना लाडली का लाभ ऐसे गरीब तबके की बेटियां उठा सकती हैं. जिनका जन्म सरकारी अस्पताल में  हुआ हो, अथवा घर में हुआ हो, जिन बच्चियों का जन्म निजी अस्पताल में हुआ होगा ऐसी बच्चियों को योजना से बाहर रखा गया है. आपको बता दें कि अस्पताल में जन्म लेने वाली बच्चियों को जन्म लेते ही 11 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाती है. जबकि घर लेने वाली बच्चियों को 10,000 रुपए की आर्थिक मदद की जाती है. लेकिन योजना की खास बात ये है कि ये पैसे बिटिया के नाम से खुले अकाउंट में ही जमा किये जाते हैं. जब बेटी की उम्र 18 साल हो जाएगी तभी इन पैसों को विड्रॅाल किया जा सकता है.

भ्रूण हत्या रोकना 
आपको बता दें कि इसके पीछे दिल्ली सरकार का उद्देश्य भ्रूण हत्या पर लगाम लगाना है. साथ ही बेटियों को आत्म निर्भर बनाना है. स्कीम का लाभ सिर्फ उन्हीं बच्चियों को दिया जाता है कि जिनका जन्म दिल्ली प्रदेश में ही हुआ है. साथ ही जन्म  के समय ही योजना के लिए आवेदन जरूरी है. साथ ही समय-समय पर योजना रिनुअल कराना  जरूरी होता है. जानकारी के मुताबिक 12वीं तक बच्ची के अकाउंट्स में सरकार की ओर से 1 लाख रुपए जमा कराए जाते हैं. बच्ची जब बालिग हो जाए तो उस पैसे को निकालकर यूज कर सकती है.