logo-image

PM Kisan Nidhi: इन किसानों को एक साथ मिलेंगे 6000 रुपए, सरकार ने की तैयारी

PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार अब पात्र किसानों को नव वर्ष गिफ्ट (new year gift)के रूप में 13वीं किस्त (13th installment)देने वाली है.

Updated on: 06 Dec 2022, 06:07 PM

highlights

  • प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 13वीं किस्त डालने की योजना 
  • 17 सितंबर को सरकार ने 12 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी 12वीं किस्त 

नई दिल्ली :

PM Kisan Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार अब पात्र किसानों को नव वर्ष गिफ्ट (new year gift)के रूप में 13वीं किस्त (13th installment)देने वाली है. आपको बता दें कि जिन किसानों के खाते में 11 व 12वीं किस्त ईकेवाइसी (eKYC)की वजह से ट्रांसफर नहीं हो सकी थी. अब ऐसे किसानों को तीनों किस्तों के पैसे एक साथ भी मिल सकते हैं. विभागीय अधिकारियों का दावा है कि यदि अब संबंधित किसानों ने केवाईसी का काम पूर्ण कर लिया है. साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन पूरी तरह ठीक था तो ऐसे किसानों को एकमुश्त 6000 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे. हालाकि इसकी आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हो सकी है. 

यह भी पढ़ें : Ration Card के लाभार्थियों की आई मौज, अब फ्री मिलेगा 150 किलो चावल

17 सितंबर को आई थी 12वीं किस्त 
आपको बता दे कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi Yojana)सरकार की महत्वकांशी योजना है. जिसमें लघु एवं सिमांत किसानों के खाते में 2000 रुपए प्रति तिमाही के रूप में आर्थिक मदद भेजी जाती है. अब तक सरकार किसानों के खाते में 12 किस्त ट्रांसफर कर चुकी है. विगत सितंबर को ही प्रधानमंत्री मोदी ने पीएम किसान निधि की 12वीं किस्त देश के लगभग 12 करोड़ किसानों के खाते में ट्रांसफर की थी. लेकिन इसके बावजूद भी लाखों ऐसे किसान निधि से वंचित रह गए थे. जिन्होने डेड लाइन तक अपनी ई-केवाईसी नहीं कराई थी.

इन्हें मिल सकते हैं 6000 रुपए 
दरअसल, देश में लाखों किसान ऐसे हैं जिन्हें 11वीं व 12वीं किस्त का लाभ सिर्फ इसलिए नहीं मिला, क्योंकि उन्होने ई-केवाईसी नहीं कराई थी. सूत्रों का दावा है कि यदि अब इन लोगों ईकेवाईसी का काम पूरा करा लिया है तो सरकार इन्हें तीन किस्त का पैसा एक साथ दे सकती है. यानि ऐसे किसानों के खाते में 2 नहीं बल्कि 6000 रुपए ट्रांसफर किये जाएंगे.  वहीं यदि अभी भी कुछ किसानों ने ईकेवाईसी का काम पूरा नहीं  किया है तो वे इस बार भी 13वीं किस्त से वंचित कर दिये जाएंगे.

जनवरी में आएगी किस्त 
जानकारी के मुताबिक जनवरी प्रथम सप्ताह में ही सरकार प्रधानमंत्री सम्मान निधि की 13वीं किस्त खाते में डाल सकती है. इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है. सूत्रों का दावा है कि पीएम मोदी पहले की तरह खुद ही किसानों के खाते में डिजिटली माध्यम से निधि के पैसे ट्रांसफर करेंगे.