logo-image

IRCTC Tour Package: रेलवे किश्तों पर दे रहा रामायण यात्रा का मौका, जानें इसके बारे में सबकुछ

भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए अहम कदम उठाती रहती है.

Updated on: 07 Dec 2022, 01:14 PM

highlights

  • IRCTC करा रहा रामायण यात्रा
  • किस्तों में चुका सकते हैं यात्रा का खर्च
  • तीन श्रेणियों में हो रही बुकिंग

नई दिल्ली:

IRCTC Tour Package: भारतीय रेलवे लगातार अपने यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा के लिए अहम कदम उठाती रहती है. फिर चाहे वो ट्रेनों के फेरे हों या फिर या फिर यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाएं हर क्षेत्र में समय-समय पर अपडेट किया जाता है. यही नहीं रेल यात्रियों को ज्यादा से घूमने के लिए प्रेरित करने के लिए भी आईआरसीटीसी की ओर से टूर पैकेज लाए जाते हैं. हालांकि कई बार यात्री बजट कम होने की वजह से कई टूर पैकेज को अफोर्ड नहीं कर पाते हैं, ऐसे में कम बजट वालों के लिए भी रेलवे की ओर से अहम सुविधाएं दी जा रही है. आईआरसीटीसी अब यात्रियों को किश्तों यानी की ईएमआई पर भी घूमने की या फिर यात्रा करने की सुविधा दे रही है. इसी कड़ी में रेल यात्री अब किश्तों में रामायण यात्रा कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ.


इस दिन शुरू होगी रामायण यात्रा, अभी करा लें बुकिंग
IRCTC की ओर से 'भारत गौरव पर्यटन ट्रेन योजना' के तहत अलग-अलग तरह की यात्रा पैकेज चलाए जा रहे हैं. इसी कड़ी में दक्षिण रामायण यात्रा भी शामिल है. ये यात्रा अगले वर्ष के पहले महीने में शुरू हो रही है. आईआरसीटीसी के मुताबिक ये यात्रा 25 जनवरी 2023 से प्रारंभ हो रही है. ऐसे में इसके लिए आप अभी से बुकिंग कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Train Cancelled News : रेल यात्रा से पहले देख लें ये सूची, 276 ट्रेनें रद्द, कई रेलगाड़ियों का बदला रास्ता

क्या है रामायण यात्रा का पैकेज
- दक्षिण रामायण यात्रा के पैकेज की बात करें तो इसमें आपको 10 रात और 11 दिन  की यात्रा का अवसर मिल रहा है. 
- यात्रा की शुरुआत राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से होगी. 
- दिल्ली से सफदरजंग रेलवे स्टेशन से चलेगी ट्रेन.
- यात्रा में भगवान राम और रामायण से जुड़े सभी स्थलों की यात्रा शामिल

रामायण यात्रा पर कितना आएगा खर्च 
- यात्रा को तीन श्रेणियों में रखा गया है. 
- कंफर्ट श्रेणी, सुपीरियर श्रेणी और स्टैंडर्ड श्रेणी
- कंफर्ट श्रेणी का खर्च -  सिंगल शेयर- 42,155 रुपए, डबल और ट्रिपल का खर्च 36,655 रुपए 
- सुपीरियर श्रेणी- सिंगल शेयर- 34,150 रुपए, डबल और ट्रिपल का खर्च 29,695 रुपए
- स्टैंडर्ड श्रेणी- सिंगल शेयर - 28,550 रुपए, डबल और ट्रिपल का खर्च 24825 रुपए है.

EMI में चुकाएं पूरा खर्च
आईआरसीटीसी की ओर से इस यात्रा के लिए खास तौर पर ईएमआई की सुविधा दी गई है. ऐसे में आप 1370 रुपए की मासिक किस्त में यात्रा का खर्च चुका सकते हैं. यात्रा की बुकिंग और ज्यादा जानकारी के लिए आप IRCTC की वेबसाइट www.irctctourism.com पर संपर्क कर सकते हैं. 

इन शहरों से भी यात्रा में हो सकते हैं शामिल 
रामायण यात्रा भले ही दिल्ली से शुरू होगी, लेकिन कुछ और भी स्टेशन हैं जहां से इस यात्रा में शामिल हो सकते हैं. इनमें ग्वालियर, वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी, मथुरा, आगरा, ललितपुर, बीना और भोपाल प्रमुख रूप से शामिल है. 

रामायण यात्रा में इन मंदिरों के होंगे दर्शन
रामायण यात्रा के दौरान यात्री 20 से ज्यादा मंदिरों के दर्शनों का लाभ ले सकेंगे. इनमें त्रंयम्बकेश्वर मंदिर, पंचवटी, सीता गुफा और कालाराम मंदिर प्रमुख रूप से शामिल हैं. इसके अलावा हम्पी में अन्जनादरी पर्वत, विरुपाक्ष मन्दिर, विट्ठल मंदिर की यात्रा भी करने का अवसर मिलेगा.

यही नहीं दक्षिण में रामेश्वरम में रामनाथस्वामी मंदिर, धनुष कोटी और कांचीपुरम में विष्णु कांची मंदिर, शिवकांची, कामाक्षी अम्मान मंदिर के दर्शन शामिल हैं. भद्राचलम में श्री सीताराम स्वामी मंदिर, अंजनी स्वामी मंदिर भी शामिल हैं.

यह भी पढ़ें - Train Cancelled Today: यात्रा पर निकलने से पहले चेक कर लें अपनी ट्रेन का स्टेटस, आज 282 ट्रेनें हुईं रद्द