News Nation Logo

Train Cancelled News : रेल यात्रा से पहले देख लें ये सूची, 276 ट्रेनें रद्द, कई रेलगाड़ियों का बदला रास्ता

News Nation Bureau | Edited By : Dheeraj Sharma | Updated on: 05 Dec 2022, 01:00:28 PM
Todays Train Cancelled

Indian Railways Cancelled Many Trains (Photo Credit: File)

highlights

  • भारतीय रेलवे की ओर से जारी हुआ बड़ा अपडेट
  • 5 दिसंबर 2022 को कैंसिल की गईं 276 ट्रेनें
  • कई ट्रेनों के रूट में भी किया गया बदलाव

 

New Delhi:  

Train Cancelled News : देशभर में रोजाना लाखों लोग रेल से यात्रा करते हैं. क्योंकि रेल से यात्रा सस्ती, सुगम और सुविधाजनक होती है. यही वजह है कि भारतीय रेलवे की ओर से लगातार यात्रियों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए अपडेट किए जाते हैं. यही नहीं सुरक्षा के लिहाज से कई बार ट्रेनों को रद्द भी किया जाता है, ताकि किसी भी तरह की अनहोनी या अप्रिय घटना से बचा जा सके. ऐसे में रेलवे की ओर से इन रद्द की जाने वाली या फिर रूट बदलने वाली ट्रेनों को एक जानकारी साझा की जाती है. इसका मकसद है कि, लोग यात्रा पर निकलने से पहले ही अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक कर लें और उन्हें किसी भी तरह की असुविधा ना हो. आप भी अगर यात्रा की तैयारी कर रहे हैं और सोमवार 5 दिसंबर को ही आपकी ट्रेन है तो घर से निकलने से पहले एक बार जरूर इस खबर पर नजर दौड़ा लें. क्योंकि रेलवे की ओर से कई ट्रेनों को कैंसिल करने के साथ ही कुछ ट्रेनों के मार्ग में चेंजेस भी किए गए हैं. 

भारतीय रेलवे की ओर से 5 दिसंबर यानी हफ्ते के पहले ही दिन कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. इसके साथ ही कई ट्रेनों के रास्ते भी बदले गए हैं. हालांकि इसको लेकर कोई स्पष्ट कारण सामने नहीं आया है. लेकिन माना जा रहा है कि बढ़ते कोहरे के चलते रेलवे की ओर से ये फैसला लिया गया होगा. आइए जानते हैं किन ट्रेनों को रद्द किया गया है और किन रेलगाड़ियों के रूट में बदलाव किया गया है. 

यह भी पढ़ें - Indian Railway: ये 3 ट्रेन फिर की जाएंगी शुरू, यूपी-एमपी वालों को मिलेगी सुविधा

276 ट्रेनें की गईं रद्द
रेलवे की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, सोमवार को कुल 276 ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला लिया गया है. यानी इन ट्रेनों से यात्रा करने वालों की मुश्किलें थोड़ी बढ़ सकती हैं. हालांकि इन 276 में से 241 ट्रेनें तो पूरी तरह रद्द हैं, जबकि 35 ट्रेनों के आंशिक रूप से कैंसिल किया गया है. जबकि एक दर्जन ट्रेनें आज रिशेड्यूल की गई हैं. यानी इन ट्रेनों के समय में परिवर्तन किया गया है.

ऐसे में यात्रा के लिए घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेन का स्टेटस जरूर चेक कर लें. इंडियन रेलवे की ओर से जिन बी ट्रेनों के रद्द या डायवर्ट किया गया है उनमें सभी तरह की ट्रेनें शामिल हैं, जैसे एक्सप्रेस, मेल, पैसेंजर या फिर सुपरफास्ट. 

ट्रेन स्टेटस चेक करने के लिए क्या करना होगा?
5 दिसंबर 2022 को कितनी ट्रेनें कैंसिल हुई हैं, इसकी जानकारी को तो आपको मिल गई है. लेकिन सबसे बड़ा सवाल है कि अगर आपको अपनी ट्रेन के स्टेटस की जानकारी हासिल करनी है तो इसके लिए क्या करना होगा. या फिर किस तरह आप अपने ट्रेन के बारे में डिटेल जान सकते हैं.  इसके लिए सबसे अच्छा जरिया है ऑनलाइन. आप घर बैठे ही अपनी ट्रेन के स्टेटस को आसानी से चेक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें - Train Cancelled Today: रेलवे ने आज कैंसिल कर दी 249 ट्रेनें, स्टेशन पहुंचने से पहले पढ़ लें यह खबर

दरअसल इंडियन रेलवे की वेबसाइट जो IRCTC हैंडल करता है उस पर ऑनलाइन ट्रेनों के रद्द होने से लेकर दोबारा संचालित करने और डायवर्ट की जानकारी साझा की जाती है. इसके लिए आपको https://enquiry.indianrail.gov.in/mntes या फिर  https://www.irctchelp.in/cancelled-trains-list/#list2 पर जाकर सभी जानकारियां मिल जाएंगी.  खास बात यह है कि अगर आपकी ट्रेन कैंसिल हुई है तो आपको रेलवे की ओर से टिकट का रिफंड भी दिया जाता है.

First Published : 05 Dec 2022, 01:00:28 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.