logo-image

देश में पहली बार पर्यटक FASTag के जरिए भी जमा कर सकेंगे ग्रीन टैक्स

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) आज 400 से अधिक टोल प्लाजा को सेवा देने वाला सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता है और उसने करीब 60 लाख फास्टैग जारी किए हैं.

Updated on: 14 Feb 2022, 02:33 PM

highlights

  • पर्यटक अब मनाली के एंट्री पॉइंट पर फास्टैग के जरिए ग्रीन टैक्स का भुगतान कर सकते हैं
  • आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को पर्यटन विकास परिषद मनाली ने अधिग्रहणकर्ता बैंक के रूप में चुना

मुंबई:

पर्यटन विकास परिषद मनाली, हिमाचल प्रदेश और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC FIRST Bank) ने फास्टैग (FASTag) का उपयोग करके ग्रीन टैक्स (Green Tax) का भुगतान शुरू कर दिया है. बता दें कि यह पहली बार है कि फास्टैग बैलेंस राशि का उपयोग देश में ग्रीन टैक्स का भुगतान करने के लिए किया जा रहा है. यह मनाली में मोटर चालकों के लिए ऐसे भुगतानों को कैशलेस और सुविधाजनक बना रहा है. अब तक फास्टैग बैलेंस का इस्तेमाल टोल, ईंधन और पार्किंग शुल्क के भुगतान के लिए किया जाता रहा है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक को पर्यटन विकास परिषद मनाली ने अधिग्रहणकर्ता बैंक के रूप में चुना है. गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश में हर महीने 50 लाख पर्यटक आते हैं.

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब इतने शहरों में भी मिलेगी ESIC की यह सुविधा

ईंधन और पार्किंग के भुगतान के लिए RFID तकनीक के फायदों का किया विस्तार
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के मुख्य परिचालन अधिकारी बी. मधिवनन ने कहा कि ट्रांजिट से संबंधित भुगतानों के डिजिटलीकरण के क्षेत्र में अभी भारत एक नए मोर्चे पर है. हमने मोटर चालकों के लिए भुगतान को आसान और तेज़ बनाने के लिए लगातार फास्टैग विकसित किया है. हमने फास्टैग का उपयोग करके ईंधन और पार्किंग के भुगतान के लिए रेडियो फ्रिक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक के लाभों का विस्तार किया है. हम ग्रीन टैक्स के भुगतान के लिए पहली बार फास्टैग शुरू करने के लिए पर्यटन विकास परिषद मनाली के साथ साझेदारी करके प्रसन्न हैं, जिससे यह कैशलेस हो गया है. इससे स्टॉपेज का समय कम होगा और मोटर चालकों को मनाली में एक आसान क्रॉस-ओवर मिलेगा.

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने करीब 60 लाख फास्टैग किए हैं जारी 
आईडीएफसी फर्स्ट बैंक आज 400 से अधिक टोल प्लाजा को सेवा देने वाला सबसे बड़ा अधिग्रहणकर्ता है और उसने करीब 60 लाख फास्टैग जारी किए हैं. हमारे टैग का उपयोग करने वाले मोटर चालकों द्वारा प्रतिदिन औसतन लगभग 20 लाख का लेन-देन किया जाता है. डीसी कुल्लू, आशुतोष गर्ग ने मीडिया को अवगत कराया कि हरित कर संग्रह के लिए फास्टैग सुविधा की शुरुआत जिला प्रशासन कुल्लू और टीडीसी मनाली के साथ इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (IHMCL), भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की सहज लेनदेन की सुविधा के लिए एक पहल है. यह ह्यूमन इंटरफेस को कम करता है और समय बचाने के साथ-साथ डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करता है.

यह भी पढ़ें: LIC के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए कितना रिजर्व रहेगा शेयर, मिली ये अहम जानकारी

फास्टैग प्रोग्राम को संयुक्त रूप से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI), भारतीय राजमार्ग प्रबंधन कंपनी लिमिटेड (IHMCL) और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) द्वारा सभी राष्ट्रीय राजमार्ग प्लाजा पर टोल किराया स्वीकार करने के माध्यम के रूप में लॉन्च किया गया था. बैंक इस इको-सिस्टम में जारीकर्ता और अधिग्रहणकर्ता के रूप में कार्य करते हैं जो एक दिन में करीब 70 लाख लेनदेन की प्रक्रिया करता है. फास्टैग्स सभी राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और चुनिंदा राज्य राजमार्गों पर स्वीकार किए जाते हैं. सक्रिय टोल प्लाजा की नवीनतम संख्या लगभग 900 है. आईडीएफसी फर्स्ट बैंक एक अधिग्रहण करने वाला बैंक है और करीब 412 टोल प्लाजा और 15 पार्किंग स्थानों पर फास्टैग के माध्यम से भुगतान को सक्षम बनाता है. बैंक कमर्शियल वाहन क्षेत्र में फास्टैग के उपयोग का नेतृत्व करता है और लंबी दूरी के ट्रकों के लिए पसंदीदा टैग है.