logo-image

LIC के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए कितना रिजर्व रहेगा शेयर, मिली ये अहम जानकारी

LIC IPO News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक LIC के पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी तक यानी 3.16 करोड़ से शेयर आरक्षित रहेंगे. इसके अलावा एलआईसी के कर्मचारियों के लिए 5 फीसदी तक यानी डेढ़ करोड़ से अधिक शेयर रिजर्व होंगे.

Updated on: 14 Feb 2022, 11:22 AM

highlights

  • LIC के पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी तक शेयर आरक्षित रहेंगे
  • एलआईसी के कर्मचारियों के लिए 5 फीसदी तक शेयर रिजर्व रहेंगे

मुंबई:

LIC IPO News: देश की सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation-LIC) ने बाजार नियामक संस्था भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के सामने रविवार को दस्तावेज जमा करा दिए हैं. एलआईसी ने सेबी के समक्ष दाखिल मसौदा रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के अनुसार कंपनी आईपीओ के जरिए पांच प्रतिशत हिस्सेदारी बेचेगी. इस मसौदे के अनुसार एलआईसी सार्वजनिक निर्गम के जरिए 6.32 अरब शेयरों में से 31.6 करोड़ शेयरों की ब्रिकी करेगी. केंद्र सरकार एलआईसी के आईपीओ को 31 मार्च 2022 तक ला सकती है. 

यह भी पढ़ें: इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से बचें, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, जानिए बचने के तरीके

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक LIC के पॉलिसीधारकों के लिए 10 फीसदी तक यानी 3.16 करोड़ से शेयर आरक्षित रहेंगे. इसके अलावा एलआईसी के कर्मचारियों के लिए 5 फीसदी तक यानी डेढ़ करोड़ से अधिक शेयर रिजर्व होंगे. एलआईसी के आईपीओ से सरकार को विनिवेश के संशोधित लक्ष्य 78 हजार करोड़ रुपए को हासिल करने में मदद मिलेगी. इससे पहले यह लक्ष्य 1.75 लाख करोड़ रुपये था. इस समय एलआईसी में सरकार की हिस्सेदारी 100 फीसदी है और इस आईपीओ के आने के बाद सरकार के पास 95 प्रतिशत हिस्सेदारी बचेगी.

यह भी पढ़ें: ट्रेन हादसा किस वजह से हुआ, अब पता लग जाएगी असली वजह

बता दें कि चालू वित्त वर्ष की पहली छमाही यानी अप्रैल-सितंबर के दौरान LIC ने 1,437 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में कंपनी ने सिर्फ 6.14 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ हासिल किया था. पहली छमाही में कंपनी के नए कारोबार के प्रीमियम में 554.1 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. एक साल पहले इसी समान अवधि में यह आंकड़ा 394.76 फीसदी था. -इनपुट आईएएनएस