logo-image

ट्रेन हादसा किस वजह से हुआ, अब पता लग जाएगी असली वजह

भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे जोन और मध्य रेलवे जोन ने हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले ब्लैक बॉक्स (Black Box) जैसी तकनीक को लोकल ट्रेनों में भी इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है.

Updated on: 14 Feb 2022, 08:42 AM

highlights

  • लोकल ट्रेनों के ड्राइवर केबिन में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है
  • ड्राइवर केबिन के साथ गार्ड केबिन में ऑडियो-वीडियो सिस्टम लगाए जा सकते हैं

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: मुंबई लोकल (Mumbai Local Train) अगर किसी हादसे का शिकार हो जाती है तो उसके पीछे वजह क्या रही है. इसकी अब जानकारी मिल जाया करेगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मध्य रेलवे और पश्चिमी रेलवे लोकल ट्रेनों के जुड़े हादसों की सटीक वजह को जानने के लिए उन ट्रेनों में ब्लैक बॉक्स (Black Box) जैसी तकनीक का इस्तेमाल करने की तैयारी कर रहा है. बता दें कि तकनीकी खराबी या फिर किसी गलती या चूक की वजह से ये रेल हादसे होते हैं. गौरतलब है कि मौजूदा समय में रेल हादसों की वजह जानने के लिए जांच कमेटी को बनाया जाता है. 

यह भी पढ़ें: Driving Licence रखने की सिरदर्दी से मिलेगी राहत, नहीं कटेगा चालान

ब्लैक बॉक्स जैसी तकनीक का होगा इस्तेमाल
जांच रिपोर्ट आने में काफी समय लग जाती है और कभी-कभी हादसे की असली वजह का पता भी नहीं लग पाता है. यही वजह है कि भारतीय रेलवे के पश्चिमी रेलवे जोन और मध्य रेलवे जोन ने हवाई जहाज में इस्तेमाल होने वाले ब्लैक बॉक्स जैसी तकनीक को लोकल ट्रेनों में भी इस्तेमाल करने की योजना बना रहा है. 

यह भी पढ़ें: अगर आप भी करते हैं म्युचुअल फंड में इनवेस्ट, तो कर लें ये काम वरना अटक जाएगा पैसा

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक लोकल ट्रेनों के ड्राइवर केबिन में इस तकनीक का इस्तेमाल किया जा सकता है. ड्राइवर और गार्ड केबिन में होने वाली हलचल से हादसे की बारीकियों के बारे में पता लगाने के लिए ड्राइवर केबिन के साथ-साथ गार्ड केबिन में ऑडियो और वीडियो सिस्टम लगाए जा सकते हैं. बता दें कि अभी तक रेलवे के द्वारा कोच के अंदर ही कैमरे लगाए जाते हैं.