logo-image

अगर आप भी करते हैं म्युचुअल फंड में इनवेस्ट, तो कर लें ये काम वरना अटक जाएगा पैसा

म्युचुअल फंड में इनवेस्ट करने वालों के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी हो गया है, ऐसा न करने पर नई राशि नहीं जोड़ पाऐंगे ग्राहक

Updated on: 13 Feb 2022, 02:24 PM

highlights

  • KYC मानदंडो को पूरा करने के लिए पैन कार्ड का मान्य होना ज़रूरी है
  • 31 मार्च 2022 से पहले करना होगा पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक

नई दिल्ली:

अगर आप भी म्युचुअल फंड में निवेश करते हैं तो यह खबर आपके काम की हो सकती है. बता दें म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए पैन कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ना ज़रूरी हो गया है. ऐसा नहीं करने पर आपको म्युचुअल फंड पर राशि जोड़ने व निकालने में परेशानी आ सकती है. मीडिया रिपोर्ट की माने तों पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 रखी गयी है. इसके साथ ही तय तारीख से पहले अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं जोड़ते हैं आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: बादलों के ऊपर दौड़ेंगी ये ट्रेनें, रेलवे ने बनाया दुनिया का सबसे ऊंचा पुल

मीडिया रिपोर्ट की माने तों पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की आखिरी तारीख 31 मार्च 2022 रखी गयी है. इसके साथ ही तय तारीख से पहले अगर आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से नहीं जोड़ते हैं आपका पैन कार्ड अमान्य हो जाएगा.

पैन कार्ड के अमान्य होने की स्थिति में आप ना ही म्युचुअल फंड में निवेश कर पाऐंगे ना ही मौजूदा राशि को निकाल पाऐंगे. अगर आप म्यूचुअल फंड में पहली बार इन्वेस्ट करने का प्लान भी कर रहे हैं तो आपका पैन कार्ड KYC मानदंडो को पूरा करने के लिए मान्य होना बेहद जरूरी है. वरना आपको SIP में भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें: अब बेरोजगार भी आसानी से पा लेंगे नौकरी, EPFO दे रहा बेरोजगारों को मौका

पैन कार्ड के अमान्य होने की स्थिति में सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) से किए जाने वाला निवेश भी रुक जाएगा। पैन कार्ड के अमान्य होते ही आप मौजूदा राशि में नई यूनिट नहीं जोड़ सकेंगे। इसके साथ ही रिडेंप्शन रिक्वेस्ट्स रिजेक्ट हो जाएगी और सिस्टमैटिक विदड्रॉल प्लान (SWP) भी रुक जाएगा।

जानिए PAN Card को Aadhaar Card से लिंक करने की प्रक्रियाः
PAN Card को Aadhaar Card से लिंक करने के लिए आपको आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाना होगा.
इसके बाद लिंक आधार "Link Aadhaar" पर क्लिक कर जानकारी भरें. जानकारी भरते ही आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा. इसके साथ ही बता दें, अगर आप अपने पैन कार्ड को लिंक कर चुके हैं तो इसी वेबसाइट पर क्लिक कर आप अपना स्टेटस भी पता कर सकते हैं.