logo-image

अब बेरोजगार भी आसानी से पा लेंगे नौकरी, EPFO दे रहा बेरोजगारों को मौका

अगर आप बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) युवाओं को आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana- ABRY) के तहत आसानी से नौकरी पाने का अवसर दे रहा है.

Updated on: 12 Feb 2022, 05:19 PM

highlights

  • आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना के तहत कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन 
  • रजिस्ट्रेशन करने के लिए 31 मार्च, 2022 है लास्ट डेट 
  • 2 साल तक मिलेगा 24 फीसदी अंशदान

नई दिल्ली :

अगर आप बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि कर्मचारी भविष्‍य निधि संगठन (EPFO) युवाओं को आत्‍मनिर्भर भारत रोजगार योजना (Aatmanirbhar Bharat Rojgar Yojana- ABRY) के तहत आसानी से नौकरी पाने का अवसर दे रहा है. EPFO ने कहा है कि रोजगार की तलाश कर रहे युवक ABRY के तहत अपना रजिस्‍ट्रेशन अब 31 मार्च, 2022 तक कर सकते हैं. इस पंजीकरण के जरिये किसी कंपनी में नियुक्‍त होने वाले कर्मचारियों के पीएफ का भुगतान सरकार करेगी. इतना ही नहीं कंपनी की ओर से पीएफ में जाने वाली राशि का भुगतान भी सरकार की ओर से किया जाएगा. इसलिए बिना चिंता किेये आप इसमें रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : अब कार में अनिवार्य होगी थ्री पॅाइंट सीट बेल्ट, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

2 साल तक होगा 24 फीसदी अंशदान
ABRY योजना के तहत सरकार 2 साल तक कर्मचारी (Employee) और नियोक्‍ता (Employer) के हिस्‍से का योजना भविष्‍य निधि (PF) में करेगी. इससे कंपनियों को भी ज्‍यादा संख्‍या में रोजगार देने के लिए प्रोत्‍साहन मिलेगा. योजना का लाभ नौकरी लगने के बाद से 24 महीनों तक उठाया जा सकता है. इसमें सरकार वेतन का 24 फीसदी अंशदान करेगी. 12 फीसदी कर्मचारी की ओर से और 12 फीसदी नियोक्‍ता की ओर से. आपको बता दें कि सरकार ने कहा है कि ABRY योजना का लाभ उन्‍हीं कर्मचारियों को दिया जाएगा जिनका वेतन 15 हजार रुपये मासिक से कम होगा. जैसे ही कर्मचारी का वेतन 15 हजार मासिक की सीमा को पार करेगा, उनके PF खाते में सरकार की ओर से किया जाने वाला अंशदान बंद कर दिया जाएगा.

लाखों लोगों को मिल सकेगा लाभ 
सरकार के कार्मिक मंत्रालय ने बताया है कि योजना के जरिये करीब 71.8 लाख नए कर्मचारियों को लाभ मिलने का अनुमान है. ऐसे कर्मचारी जो EPFO के साथ 31 मार्च, 2022 तक रजिस्‍ट्रेशन कराएंगे, उन्‍हें अगले दो साल तक सरकार की ओर से PF अंशदान का लाभ दिया जाएगा. योजना ऐसी कंपनियों के लिए लागू होगी, जिनका EPFO के साथ अक्‍तूबर, 2020 से पहले पंजीकरण हो चुका है. योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने की लास्ट डेट 31 मार्च है.