logo-image

अब कार में अनिवार्य होगी थ्री पॅाइंट सीट बेल्ट, नितिन गडकरी ने किया ऐलान

अगर आप भी कार की सवारी करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने थ्री सीट बेल्ट (Three-Point Seat Belts) लगाने के लिए सभी कार में अनिवार्य कर दिया है.

Updated on: 12 Feb 2022, 04:34 PM

highlights

  • कार निर्माता कंपनियों को किया थ्री सीट बेल्ट लगाने के लिए निर्देशित 
  • सवारियों की सुरक्षा को ध्यान में  रखते हुए लिया गया फैसला 

नई दिल्ली :

अगर आप भी कार की सवारी करना पसंद करते हैं तो ये खबर आपके लिए है. क्योंकि अब केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)ने थ्री सीट बेल्ट (Three-Point Seat Belts) लगाने के लिए सभी कार में अनिवार्य कर दिया है. यानि अब जो नई कारें मैनुफैक्चर होंगी उनमें थ्री सीट बेल्ट की सुविधा कार कंपनियों को देनी होगी. इसके लिए कार निर्माता कंपनियों को सरकार की ओर से निर्देशित कर दिया गया है. यानि नए नियमों के तहत अब पिछली सीट के बीच में बैठे तीसरे व्यक्ति को भी थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट मिलेगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. सभी कार कंपनियों को कार में थ्री सीट बेल्ट लगाने के लिए निर्देशित किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें : 28 फरवरी तक निपटा लें ये जरूरी काम, वरना नहीं आएगी पेंशन

आपको बता दें कि केंद्रीय मंत्री ने कहा कि यह व्यवस्था कार की पिछली सीट में बीच में बैठने वाले यात्री के लिए भी लागू होगी. कार कंपनियों को बीच वाले यात्री के लिए भी थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट मुहैया करानी होगी. गडकरी ने कहा, मैंने इस प्रावधान वाली फाइल पर कल ही हस्ताक्षर किए हैं. इसके तहत कार मैनुफैक्चरर्स को वाहन में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट देना अनिवार्य कर दिया गया है. इस प्रावधान के लागू होने का मतलब है कि किसी कार में बैठने वाले सभी यात्रियों के लिए थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट देना अब जरूरी होगा.

हालाकि फिलहाल कार की अगली दोनों सीटों और पीछे की कतार में दो लोगों के लिए ही थ्री-पॉइंट सीट बेल्ट दी जाती है. वहीं पिछली कतार वाली बीच की सीट के लिए सिर्फ टू-पॉइंट सीट बेल्ट ही आते हैं.सवारियों की सुरक्षा को देखते हुए सीट बेल्ट की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया गया है. गडकरी ने कहा कि देश भर में हर साल होने वाली करीब पांच लाख दुर्घटनाओं में करीब 1.5 लाख लोगों की मौत हो जाती है. लोगों की सुरक्षा को देखथे ही थ्री पाइंट सीट बेल्ट लगाने का निर्णय लिया गया है.