logo-image

मोदी सरकार का बड़ा फैसला, अब इतने शहरों में भी मिलेगी ESIC की यह सुविधा

भूपेंद्र यादव ने ESIC की 187वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा 5 शहरों में लागू की गई इस योजना से संतोषजनक परिणाम सामने आए हैं.

Updated on: 14 Feb 2022, 12:55 PM

highlights

  • श्रम मंत्रालय ने ईएसआईसी स्वास्थ्य जांच योजना का 15 शहरों तक किया विस्तार 
  • कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने बैठक में इस योजना के दूसरे चरण के लिए मंजूरी दी

नई दिल्ली:

केंद्र की नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार ने कर्मचारी राज्य बीमा निगम यानि ईएसआईसी (ESIC) के 40 साल से अधिक आयु वाले सदस्यों को बड़ी राहत दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केंद्रीय श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव ने कहा है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम के 40 साल से ज्यादा की आयु के सदस्यों के लिए सालाना स्वास्थ्य जांच कार्यक्रम (Annual Health Checkup Program) के दायरे को मौजूदा 5 शहर से बढ़ाकर 15 शहरों तक कर दिया गया है. बता दें कि दिसंबर 2021 से फरीदाबाद, हैदराबाद, वाराणसी, कोलकाता और अहमदाबाद में ESI के अस्पतालों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस योजना को लागू किया गया था.

यह भी पढ़ें: बड़ी खुशखबरी, राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में ले सकेंगे अनाज, जानिए कैसे

भूपेंद्र यादव ने ESIC की 187वीं बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि मौजूदा 5 शहरों में लागू की गई इस योजना से संतोषजनक परिणाम सामने आए हैं. उनका कहना है कि कर्मचारी राज्य बीमा निगम ने अपनी बैठक में इस योजना के दूसरे चरण के लिए मंजूरी दे दी है. अब इस योजना को कुल 15 शहरों तक बढ़ाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से बचें, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, जानिए बचने के तरीके

बता दें कि पिछले साल ईएसआईसी ने मातृत्व अवकाश के बाद भी जरूरत पड़ने पर बीमारी से जुड़ा अवकाश देने की व्यवस्था में राहत देने का निर्णय लिया था. महिला बीमाधारक 20 जनवरी 2017 के बाद से इसका दावा कर सकती है. बता दें कि महिला बीमाधारकों को इससे पहले इसका क्लेम हासिल करने के लिए 78 दिन तक काम करने की अनिवार्यता थी.