logo-image

Ration Card Scheme: बड़ी खुशखबरी, राशन कार्ड नहीं होने पर भी मुफ्त में ले सकेंगे अनाज, जानिए कैसे

One Nation One Ration Card Scheme: केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की मौजूदा स्कीमों के तहत अनाज लेने के लिए राशन कार्ड का होना अब ज़रूरी नहीं है.

Updated on: 14 Feb 2022, 12:06 PM

highlights

  • मौजूदा स्कीमों के तहत राशन लेने के लिए राशन कार्ड का होना अब ज़रूरी नहीं है
  • दिल्ली-एनसीआर में जरूरतमंदों के लिए‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’लागू है

नई दिल्ली:

One Nation One Ration Card Scheme: कोरोना काल (Covid-19) में देश में राशन (Ration Card) से जुड़ी कई स्कीमें लायी गयी हैं, जिनके तहत यह सुनिश्चित किया गया कि देश में भूखमरी जैसी परिस्थितियां उत्पन्न नहीं होने पाए. कोरोना काल में राशन कार्ड धारकों को सरकार की ओर से अनाज उपलब्ध करवाया गया है. साथ ही वे ज़रूरतमंद और गरीब लोग जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, ऐसे लोगों को भी राशन मुफ्त में उपलब्ध करवाया गया है. केंद्र सरकार कई राज्यों में जरूरतमंदों को मुफ्त राशन उपलब्ध करवा रही है. केंद्र सरकार और राज्य सरकारों की मौजूदा स्कीमों के तहत राशन लेने के लिए राशन कार्ड का होना अब ज़रूरी नहीं रह गया है, लेकिन आधार कार्ड का बैंक अकाउंट से लिंक होना ज़रूरी है तभी इस सुविधा का फायदा उठाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: LIC के पॉलिसीहोल्डर्स के लिए कितना रिजर्व रहेगा शेयर, मिली ये अहम जानकारी

राशन कार्ड जिसके पास नहीं है उन्हें भी मिलेगा फायदा
मुफ्त राशन (Free Ration) की योजना के तर्ज पर दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में भी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड योजना’ (One Nation One Ration Card Scheme) चल रही है. भारत के कई अन्य राज्यों में भी फ्री राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है. इसके तहत इसका फायदा उन जरूरतमंद लोगों को भी होगा, जिनके पास राशनकार्ड नहीं है. यूपी, बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, झारखंड में राशन कार्ड नहीं होने के बावजूद फ्री में राशन उपलब्ध पहले से ही करवाया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: इन सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करने से बचें, खाली हो सकता है बैंक अकाउंट, जानिए बचने के तरीके

'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना

दिल्ली सरकार की ओर से 'वन नेशन वन राशन कार्ड' योजना के तहत खाद्यान का वितरण अब सभी ई-पीओएस के माध्यम से किया जा रहा है. सस्पेंड कार्ड को अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा, बिहार, झारखंड, उत्तराखंड और दिल्ली-एनसीआर में शुरू किया गया है. इसके साथ ही दिल्ली सरकार अपने नागरिकों को यह सुविधा देती है कि स्वास्थ्य ठीक ना होने पर आपके राशन कार्ड पर कोई अन्य व्यक्ति भी राशन आपके लिए दुकान से ले सकता है.