logo-image

Tomato Price Hike:  टमाटर, गोभी और अदरक के बाद अब इस सब्जी ने बिगाड़ा बजट, रॉकेट हुए दाम

Tomato Price Hike: देश में मंगाई अपने चरम पर है...महंगाई का सबसे ज्यादा असर सब्जियों पर देखने को मिल रहा है. टमाटर के बाद अब एक-एक कर लगभग सारी सब्जियों के भाव आम आदमी की पहुंच से बाहर होते जा रहे हैं.

Updated on: 11 Jul 2023, 09:17 AM

highlights

  • देश में मॉनसून के चलते हो रही बारिश ने लोगों की तौबा करा दी है
  • बारिश की वजह से सब्जियों की सप्लाई पर बड़ा असर पड़ा है
  • टमाटर, अदरक, हरी मिर्च के बाद अब इस सब्जी ने महंगाई पकड़ी है

New Delhi:

Tomato Price Hike: देश में मॉनसून के चलते हो रही बारिश ने लोगों की तौबा करा दी है. देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रही भारी बारिश ने सामान्य जन-जीवन तो अस्त-व्यस्त कर ही दिया है, साथ ही रोजमर्रा की चीजों की उपलब्धता को भी संकट में डाल दिया है. यही वजह है कि डिमांड और सप्लाई के इस भेद ने घरों में इस्तेमाल होने वाली कई चीजों के दाम बढ़ा दिए हैं. इस क्रम में सबसे बड़ा उदाहरण सब्जियों का है. भारतीय बाजारों में कई सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं. ये वो सब्जियां हैं, जिनका इस्तेमाल रोजमर्रा के खानपान में किया जाता है. 

यह खबर भी पढें-Petrol Diesel Prices Today: यूपी समेत इन राज्यों में महंगा हुआ ईंधन, चेक करें नए रेट

टमाटर के खुदरा रेट 200 रुपए किलो तक पहुंच गए

पिछले दिनों महंगी हुई सब्जियों की बात करें तो टमाटर सबसे महंगा हुआ है. बाजार में टमाटर के खुदरा रेट 200 रुपए किलो तक पहुंच गए हैं. टमाटर के साथ-साथ हरी मिर्च, अदरक, फूल गोभी, पत्ता गोभी और आलू-प्याज जैसी सब्जियों को रेट भी अचानक बढ़ गए हैं. ऐसे में भारतीय रसोई में पकने वाली भिंडी भी महंगी हो चली है. बाजार में भिंडी का भाव 80 से 100 रुपए किलो तक पहुंच गया है. इसके साथ ही खीरा, करेला और लोकी जैसी सब्जी भी 60 रुपए किलो तक बिक रही है. वहीं, फूलगोभी का भाव 180 रुपए किलो तक रिकॉर्ड किया गया है. जबकि अदरक का रेट चढ़कर 240 रुपए किलो से बढ़कर 300 रुपए किलो तक पहुंच गया है. 

यह खबर भी पढें- UP: गाजियाबाद में भीषण हादसा, बस-कार की टक्कर में 5 लोगों की मौत

बारिश की वजह से सब्जियों की सप्लाई पर बड़ा असर पड़ा

बाजार विशेषज्ञों की मानें तो देशभर में हो रही झमाझम बारिश की वजह से सब्जियों की सप्लाई पर बड़ा असर पड़ा है. जिसकी वजह से सब्जियों के भाव आम आदमी की पहुंच से बाहर नजर आ रहे हैं. कारोबारियों का कहना है कि खेतों में बारिश और जलभराव के कारण कई सब्जियों की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है. जलभराव की वजह से जमीन में उगने वाले अदरक और प्याज जैसी फसल बर्बाद हो गई हैं.