News Nation Logo

1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, जिनका आपकी जेब और रोजमर्रा पर होगा सीधा असर

1st June 2021 Changes in India: अगले महीने से कुछ बैंक अपने रोजमर्रा के काम में कुछ बदलाव करने जा रहे हैं. इसका ग्राहकों पर सीधा असर पड़ेगा. 

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 27 May 2021, 11:31:30 AM
money

1 जून से बदल जाएंगे ये नियम, आपकी जेब और रोजमर्रा पर होगा सीधा असर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • केनरा बैंक आईएफएससी कोड में करेगा बदलाव
  • चेक पैमेंट से जुड़े नियमों में होंगे बदलाव

नई दिल्ली:

Rule Changes From 1st June: एक जून से बैंक से लेकर रोजमर्रा की कुछ चीजों में बदलाव होने जा रहा है. इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ना तय है.  सिंडिकेट बैंक (Syndicate Bank), केनरा बैंक (Canara Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के ग्राहकों के लिए 1 जून से बदलाव होने जा रहे हैं. बैंक ऑफ बड़ौदा जहां अपने ग्राहकों के लिए चेक से पेमेंट से जुड़े नियम बदलने वाला है. वहीं, केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक के ग्राहकों के लिए आईएफएससी कोड (IFSC Code) में बदलाव करने वाला है.  इसके साथ ही एलपीजी कंपनियां भी दाम में बदलाव कर सकती हैं. 

चेक से पेमेंट का बदल जाएगा तरीका
1 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा चेक पेमेंट के तरीके में बदलाव करने वाला है. बैंक यह कदम अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए कर रहा है. इसके मुताबिक बैंक ग्राहकों के ​लिए पॉजिटिव पे कन्फर्मेशन (Positive Pay Confirmation) अनिवार्य किया है. बैंक अधिकारियों के मुताबिक पॉजिटिव पे सिस्टम एक प्रकार से फ्रॉड पकड़ने वाला टूल है. पॉजिटिव पे सिस्टम के तहत चेक की डिटेल्स को तभी रिकन्फर्म करना होगा, जब वे 2 लाख रुपये या इससे ज्यादा के बैंक चेक जारी करेंगे. यह नियम 1 जून 2021 से लागू होगा. ग्राहकों को किसी भी चेक को जारी करने के दौरान बैंक की पूरी जानकारी देनी होगी जिसे बाद में बैंक क्रॉस-चेक भी करेगा. अगर इसमें कोई गड़बड़ी पाई जाती है तो बैंककर्मी उस चेक का भुगतान नहीं करेगा. 

यह भी पढ़ेंः ओरेकल ने आधुनिक ऐप्स के लिए सबसे सस्ते आर्म-आधारित कंप्यूटिंग की घोषणा की

जून में बदल जाएंगे IFSC कोड
जून में कुछ बैंक अपने आईएफएससी कोड भी बदलने जा रहे हैं. बैंक ने पहले ही अपने ग्राहकों को इसकी जानकारी दे दी है. केनरा बैंक की वेबसाइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक, 1 जुलाई से बैंक का IFSC कोड बदल जाएगा. सिंडीकेट बैंक के ग्राहकों को नया IFSC कोड 30 जून तक अपडेट करने की सलाह दी गई है. नया IFSC कोड मालूम करने के लिए पहले केनरा बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जहां इस संबंध में जानकारी दी गई है. बता दें कि कैनरा बैंक में सिंडीकेट बैंक का विलय किया जा चुका है. 

रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में हो सकता है बदलाव
सामान्यतः हर महीने तेल कंपनियां रसोई गैस सिलेंडर के दाम जारी करती है. एक जून से भी एलपीजी यानी रसोई गैस सिलेंडर के रेट में भी बदलाव संभव है. एलपीजी कंपनियां महीने में एक बपाद कीमत में बदलाव करती हैं लेकिन कई बाद माह में दो बार भी बदलाव देखने को मिला है. फिलहाल 14.2 केजी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत दिल्ली में 809 रुपये है. 14.2 केजी वाले सिलेंडर के अलावा 19 केजी वाले सिलेंडर के भी दाम में बदलाव संभव है.  

यह भी पढ़ेंः SBI ग्राहक सावधान, 1 जुलाई से बदलने वाले हैं ये नियम

15 जून से लागू होंगे गोल्ड हॉलमार्किंग के नियम
केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए सोने की ज्वेलरी पर हॉलमार्किंग के नियमों में एक बार फिर ढील देने का ऐलान किया है. 15 जून 2021 तक इसे टाला गया है. मतलब अब 16 जून से हॉलमार्किंग (Gold Hallmarking) के नियम लागू होंगे. इसके बाद देश में सिर्फ हॉलमार्क वाली ज्वेलरी की बिकेगी. 

जीमेल से जुड़े नियमों में बदलाव
सबसे बड़ा बदलाव 1 जून से गूगल करने जा रहा है. अब आप 1 जून से गूगल पर अनलिमिटेड फोटोज अपलोड नहीं कर सकेंगे. गूगल के मुताबिक 15GB का स्पेस हर जीमेल यूजर्स को दिया जाएगा. इस स्पेस में जीमेल के ईमेल्स भी शामिल हैं और साथ ही आपके फोटोज. इसमें गूगल ड्राइव भी शामिल है जहां आप बैकअप लेते हैं. अगर 15GB से ज्यादा स्पेस यूज करना है तो इसके लिए पैसे देने होंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 27 May 2021, 11:31:30 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.