logo-image

Indian Railway के साथ मिलकर शुरू करें व्यापार, होगी 50,000 रुपए प्रतिमाह की कमाई

Business with IRCTC: अगर आप बेरोजगार हैं या आपकी जॅाब छूट गई है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भारतीय रेलवे आपको अपने साथ बिजनेस करने का मौका दे रहा है. जिससे आप अच्छी-खासी इनकम कर सकते हैं.

Updated on: 29 Jul 2022, 04:27 PM

highlights

  • रेलवे दे रहा 50 हजार से 1 लाख रुपए महिना कमाने का मौका 
  • बहुत सरल है रेलवे के साथ बिजनेस करने  का तरीका 
  • बिना जोखिम के कर सकते हैं नौकरी से ज्यादा इनकम 

नई दिल्ली :

Business with IRCTC: अगर आप बेरोजगार हैं या आपकी जॅाब छूट गई है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भारतीय रेलवे आपको अपने साथ बिजनेस करने का मौका दे रहा है. जिससे आप अच्छी-खासी इनकम कर सकते हैं.  आपको बता दे कि इंडियन रेलवे का इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (Indian Railway Catering And Tourism Corporation) लोगों को रोजगार और खुद का बिजनेस शुरू (Business Startup) करने का शानदार मौका दे रहा है. आईआरसीटीसी (IRCTC) के साथ मिलकर आप टिकट बुकिंग (Railway Ticket Booking) का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ आसान प्रोसेस से गुजरना होगा. इसके बाद आप अपने ही ठिकाने पर टिकट एजेंट बनने का काम शुरू कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: रक्षाबंधन से पहले कर्मचारियों की दौगुनी खुशी, खाते में होगी धनवर्षा

आपको बता दें कि पिछले काफी दिनों से सबकुछ ऑनलाइन हो गया है. ऐसे में कुछ लोग टिकट लेने के लिए भी रेलवे स्टेशन नहीं जाते.  हालाकि कुछ लोग अपने घर से ही टिकट बुक कर लेते हैं. लेकिन इसके बाद भी एक संख्या ऐसी है. जिसे टिकट बुक करने के लिए एजेंटा का सहारा लेना होता है.  इससे उनके समय की बचत होती है और जल्द ही टिकट की भी बुकिंग (Railway Ticket Booking) हो जाती है. ऐसे में आर आईआरसीटीसी के एजेंट बनकर आसानी रेलवे टिकट की बुकिंग का  बिजनेस खोल सकते हैं. इस बिजनेस की खास बात ये है कि इसमें आपको बहुत कम पैसों का निवेश करना होगा.

ये है तरीका 
आपको बता दें कि आईआरसीटीसी का टिकट एजेंट बनने के लिए आपको इसकी वेबसाइट पर जाकर एक फॉर्म फील करना होगा. इसके बाद आईआरसीटीसी  इस फॉर्म को क्रॉस वेरीफाई करके आपके आवेदन को अप्रूव करेगा. इसके बाद आप आईआरसीटीसी के ऑथराइज्ड टिकट बुकिंग एजेंट (Ticket Booking Agent) बन जाएंगे. इस बिजनेस में आप रेलवे टिकट के साथ-साथ एयर टिकट की बुकिंग करके आसानी से पैसे कमा सकते हैं. आपको बता दें कि एक साल के लिए आपको 3,999 रुपये, दो साल के 6,999 रुपये आपको एक बार में देने होंगे. वहीं पहले 100 टिकट की बुकिंग पर आपको प्रति टिकट 10 रुपये का शुल्क देना होगा.