logo-image

Indian Railway: ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए जारी किए गए कुछ ज़रूरी नियम, ये करना होगा जरूरी

पश्चिम रेलवे की तरफ से ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं. लेकिन अगर आप अभी कहीं यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो आइये जानते हैं कुछ जरूरी नियम के बारें में.

Updated on: 10 Jan 2022, 10:48 AM

New Delhi:

पूरी दुनिया एक बार फिर से कोरोना वायरस की चपेट में आ रही है. पिछले साल जैसी स्थिति लोगों ने देखी वैसे ही स्थिति दुबारा ना हो इसके लिए लोग हर तरीके से सावधानी बरत रहे हैं. देश ही नहीं बल्कि दुनिया में कोरोना वायरस और ओमीक्रॉन के केसेस तेजी से फ़ैल रहे हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए हर जगह पाबंदियां शुरू गई हैं. कई जगह नाईट कर्फ्यू लगाया जा रहा है तो कई जगह लॉकडाऊन लगाने की बात चल रही है. इन सब को देखते हुए रेलवे ( Indian Railway) भी सख्त हुआ है. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए रेलवे ने यात्रियों के लिए कड़े नियम जारी कर दिए हैं.

यह भी पढ़ें- Indian Railways: अब रेलवे करेगा यात्रियों की जेब ढीली, स्टेशन पर देने होंगे अतिरिक्त पैसे

रेलवे ने अपने सभी यात्रियों को आदेश दे दिए हैं कि अब बिना मास्क के स्टेशन पर एंट्री नहीं मिलेगी. बिना मास्क के अंदर घुसने नहीं दिया जायेगा. अगर कोई बिना मास्क के पकड़ा गया तो 500 रूपए जुर्माना देना होगा. जानकरों के मुताबिक पश्चिम रेलवे की तरफ से ये आदेश तत्काल प्रभाव से लागू किए गए हैं. लेकिन अगर आप अभी कहीं यात्रा करने का प्लान कर रहे हैं तो आइये जानते हैं कुछ जरूरी नियम के बारें में. 

6 महीने तक ये आदेश

रेलवे ने तय किया है कि आने वाले 6 महीने तक ये आदेश लागू रहेगा. मतलब ट्रेन में यात्रा करते समय लोगों को 6 महीने तक मास्क लगाना अनिवार्य होगा. सैनिटाइज़र भी अपने पास रखना होगा. हालांकि हालात अगर सामान्य होते दिखाई देंगे, तो 6 महीने से पहले इस आदेश को वापस भी लिया जा सकता है. इसके पहले मास्क न लगाने वाले यात्रियों से फाइन के रूप में 100 रुपए लिए जाते थे. लेकिन पश्चिम रेलवे ने कोरोना और ओमिक्रान के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए 100 की जगह अब 500 रूपए जुर्माना कर दिया है. 

यह भी पढ़ें- e-shram card: इन श्रमिकों के खाते में नहीं आएगा स्कीम का पैसा, जानें क्या है वजह