logo-image

e-shram card: इन श्रमिकों के खाते में नहीं आएगा स्कीम का पैसा, जानें क्या है वजह

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के माध्यम से ऐसे श्रमिकों की मदद की जा रही है, जो आर्तिक रूप से कमजोर हैं. सरकार ने विगत सोमवार को राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रां

Updated on: 09 Jan 2022, 05:28 PM

highlights

  • यूपी में विगत सोमवार से भेजी जा रही खाते में पहली किस्त
  • कुछ श्रमिकों का रजिस्ट्रेशन होने के बावजूद भी नहीं मिला पैसा 
  • श्रम विभाग ने पैसा न पहुंचने को लेकर बताई अहम वजह 

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के माध्यम से ऐसे श्रमिकों की मदद की जा रही है, जो आर्तिक रूप से कमजोर हैं. सरकार ने विगत सोमवार को राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर भी कर दिये हैं. लेकिन लाखों श्रमिक अब भी ऐसें हैं जिनका ई-श्रम कार्ड (e-shram card holder) तो बन गया. लेकिन उनके खाते में स्कीम के 1000 रुपए नहीं पहुंचे. दरअसल, श्रम विभाग द्वारा चलाई जा रही (shramik card) योजना  का लाभ  प्रदेश के  असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को दिया जा रहा है. ( Shramik Card Yojana) का सबसे ज्यादा लाभ  उत्तर प्रदेश श्रमिकों को प्राप्त हुआ है. 

यह भी पढें : E-Shram Card योजना का लाभ लेने में यूपी ने मारी बाजी, जानें कितने हुए रजिस्ट्रेशन

क्यों नहीं पहुंची पहली किस्त 
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश अनुसार प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों को  प्रति माह के हिसाब से 4 माह तक 500–500 यानी कि कुल मिलाकर 2000 दिए जाने हैं. जिसमें से सरकार ने  प्रदेश के कई श्रमिकों के बैंक खातों में (shramik card ki pahli kist)के  ₹1000 भेज दिए हैं. लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिकों का वेरिफिकेशन बाकी रह गया है. आपको बता दें कि जैसे-जैसे वैरिफिकेशन हो रहा है श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं. जब वैरिफिकेशन हो जाएगा तो अन्य श्रमिकों के खाते में भी पैसे पहुंच जाएंगे.

इनके खाते में नहीं आएगी किस्त 
दरअसल कुछ ऐसे श्रमिकों ने भी ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है, जो इसके पात्र ही नहीं है. उत्तर प्रदेश का श्रम विभाग ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित कर रहा है. अभी तक हजारों की संख्यां में ऐसे कार्ड मिलें है जो पात्र ही नहीं है. ऐसे लोगों को चिंहित कर वैरिफिकेशन के बाद फर्जी कार्ड धारकों की किस्त रोक दी जाएगी.