logo-image

Indian Railways: अब रेलवे करेगा यात्रियों की जेब ढीली, स्टेशन पर देने होंगे अतिरिक्त पैसे

Indian Railways आपको सुविधा ही नहीं बल्कि शुल्क भी वसूलता (charges fees)है. आने वाले दिनों में रेलवे की यात्रा (train journey) आपको और महंगी पड़ने वाली है. क्योंकि नए विकसित रेलवे स्टेशनों (railway stations) पर ट्रेन में बैठने से लेकर छोड़ने का तक

Updated on: 09 Jan 2022, 03:33 PM

highlights

  • IRCTC ने स्टेशन से ट्रेन पकड़ने और छोड़ने तक का अलग से लगाया शुल्क
  • यात्रियों को इंडियन रेलवे की ट्रेन से यात्रा करना पड़ेगा महंगा
  • नए विकसित रेलवे स्टेशनों पर लगाया जाएगा अतिरिक्त चार्ज 

नई दिल्ली :

Indian Railways आपको सुविधा ही नहीं बल्कि शुल्क भी वसूलता  (charges fees)है. आने वाले दिनों में रेलवे की यात्रा (train journey) आपको और महंगी पड़ने वाली है. क्योंकि नए विकसित रेलवे स्टेशनों (railway stations) पर ट्रेन में बैठने से लेकर छोड़ने  का तक अलग से शुल्क चुकाना पड़ेगा.  जानकारी के मुताबिक ये शुल्क यात्रा के हिसाब से लगााया जाएगा.   शुल्क की धनराशि 10 रुपए से लेकर 50 रुपए तक (Rs 10 to Rs 50) रखने की प्लानिंग है. जिसके चलते रेल यात्रा (train journey)पहले से महंगी करने की पूरी तैयारी रेलवे ने कर ली है. हालांकि उपनगरीय और सीजन टिकट पर यात्रा करने वालों को राहत दी जा सकती है. अतिरिक्त शुल्क (extra charge) कब से लगाना शुरु किया जाएगा. इसकी आधिकारिक पुष्टि अभी तक नहीं हो सकी है.

यह भी पढ़ें : अब इन कर्मचारियों की EPFO पेंशन बढ़कर हो जाएगी 9000 रुपए, केन्द्र सरकार ने दिए संकेत

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय रेलवे यात्रियों से ये एक्स्ट्रा चार्ज रेलवे स्टेशन पर सुविधा और विकास के नाम पर वसूल सकता है. यह उन स्टेशनों पर जरूर लिया जा सकता है जहां पुनर्विकास का काम होना है. संबंधित अधिकारियों ने कहा कि बुकिंग के दौरान ट्रेन टिकट में शुल्क जोड़े जाने की संभावना है. पुनर्विकास स्टेशनों के चालू होने के बाद ही शुल्क लगाया जाएगा. चार्ज तीन कैटेगरी में होगी, जिसे अलग-अलग श्रेणी के यात्रियों से वसूला जाएगा. हालाकि रेलवे अभी इसकी घोषणा नहीं की है. लेकिन बहुत जल्द यह शुल्क शुरु होने की संभावना जताई जा रही है.

अलग-अलग श्रेणी के लिए अलग चार्ज
आपको बता दें कि संबंधित अधिकारिय़ों के मुताबिक एसी की सभी क्लास 50 रुपए चार्ज किया जाएगा. जबकि  स्लीपर  क्लास के लिए 25 रुपए शुल्क रखने की योजना है. इसके अलावा सामान्य बोगी में सफर करने वाले यात्रियों से ये शुल्क की सीमा 10 रुपए रखी गई है. बताया जा रहा है कि ये शुल्क टिकट बुक करते वक्त ही आपके टिकट में जोड़ दिया जाएगा. यानि रेलवे आपसे स्टेशन शुल्क लेने के बाद ही यात्रा की अनुमति देगा. हालाकि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक सर्कुलर के अनुसार उपनगरीय ट्रेन यात्रा के लिए कोई स्टेशन विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसमें कहा गया है कि इन स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकट भी 10 रुपए महंगे होंगे.