logo-image

Smart Police: सिर्फ एक क्लिक पर खुलेगी अपराधी की कुंडली, हाईटेक हुई यहां की पुलिस

Madhya Pradesh police hi-tech: मध्यप्रदेश पुलिस अब स्मार्ट वर्क करेगी. क्योंकि नई तकनीक से लैस पुलिस राज्य के किसी भी अपराधी की कुंडली सिर्फ एक क्लिक पर खोल लेगी. इसके लिए सभी बड़े अपराधियों का डाटा बैंक तैयार किया जाएगा. सभी के फिंगर प्रिंट लेकर रिक

Updated on: 05 Apr 2023, 02:37 PM

highlights

  • अपराधों पर लगाम लगाने के लिए नई तकनीक की गई विकसित
  • हिस्ट्रीशीटर बदमाशों के फिंगरप्रिंट कलेक्ट कर बनाया जाएगा डाटा बैंक 

नई दिल्ली :

Madhya Pradesh police hi-tech: मध्यप्रदेश पुलिस अब स्मार्ट वर्क करेगी. क्योंकि नई तकनीक से लैस पुलिस राज्य के किसी भी अपराधी की कुंडली सिर्फ एक क्लिक पर खोल लेगी. इसके लिए सभी बड़े अपराधियों का डाटा बैंक तैयार किया जाएगा. सभी के फिंगर प्रिंट लेकर रिकॅार्ड रूम में रखे जाएंगे. जैसे ही कंप्युटर पर अपराधी का अंगूठे का निसान लिया जाएगा. सिर्फ एक क्लिक पर अपराधी का पूरा रिकॅार्ड कंप्युटर स्क्रिन पर होगा.  पुलिस कमिश्नर हरिनारायण चारी मिश्र ने बताया कि  अपराधों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस इसका इस्तेमाल करेगी. 

यह भी पढ़ें : पेट्रोल-डीजल की निर्भरता होगी खत्म, सिर्फ 50 रुपए लीटर में चलेगी कार

पुलिस व्यवस्था में होगा नवाचार 
जानकारी के मुताबिक सबसे पहले मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पुलिस स्मार्ट बनेगी. ट्रायल सफल होने के बाद पूरे प्रदेश में इसी व्यवस्था को लागू किया जाएगा. नई व्यवस्था के तहत अपराधियों का डिजिटल डाटा बेस तैयार करने जा रही है. इसके लिए राज्य के सभी कुख्यात बदमाशों को फिंगर प्रिंट कलेक्ट किये जाएंगे. पुलिस कमिश्नर के मुताबिक चौराहों पर खड़ी पुलिस के पास एक खास उपकरण होगा. जिस पर फिंगर रखते ही उसका अपराधिक रिकॅार्ड संबंधिक सिपाही की मुबाइल स्क्रिन पर होगा. 

यह भी पढ़ें : Alert: डिजिटली ठगों ने खोजा ठगी का नया तरीका, केवाईसी के नाम पर अकाउंट हो रहे निल

ऑक्सीमीटर की तरह दिखेगा उपकरण 
आपको बता दें कि यह उपकरण देखने में ऑक्सीमीटर की तरह दिखेगा. चौराहे पर खड़ा कांस्टेबल जैसे ही किसी अपराधी की उंगली पर उसे लगाएगा. उसकी पूरी जन्म कुंडली सामने आ जाएगी. यही नहीं कंट्रोल रूम में लगी बड़ी स्क्रीन पर वर ऑटोमेटिक सेव भी हो जाएगी.  क्योंकि कई बार अपराधी का रिकॅार्ड पता करने में देरी के चलते वह पुलिस को चकमा देकर भागने में कामयाब  हो जाता है. इस तरह की समस्याओं को देखते हुए ये खास उपकरण तैयार किया गया है.