News Nation Logo
Banner

SBI से जुड़े इन जरूरी नियमों में 1 जुलाई से हो जाएगा बदलाव, ग्राहकों को लगेगा झटका

नए नियम के तहत अब SBI के ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 29 Jun 2021, 12:55:16 PM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • SBI का नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट यानी BSBD अकाउंट होल्डर्स पर लागू होगा
  • फ्री चेक बुक के बाद 10 पेज वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और GST का भुगतान करना होगा

नई दिल्ली :

अगर आपका बैंक अकाउंट (Bank Account) देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) में है तो यह खबर आपके लिए बेहद काम की है. दरअसल, एसबीआई एक जुलाई 2021 से कुछ नियमों में बदलाव करने जा रहा है. नए नियम के तहत अब एसबीआई के ग्राहकों को ATM से पैसे निकालने और चेक के जरिए लेनदेन करने के लिए नए सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. SBI का नया नियम बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट यानी BSBD अकाउंट होल्डर्स पर लागू होगा. बता दें कि एसबीआई बेसिक सेविंग्स बैंक डिपॉजिट अकाउंट समाज के गरीब वर्गों के लिए है ताकि उन्हें बगैर किसी शुल्क के बचत शुरू करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके. 

यह भी पढ़ें: Bank Holidays July 2021: यहां जानिए जुलाई में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए छुट्टियों की पूरी लिस्ट

ATM से 4 बार से ज्यादा कैश निकालने पर लगेगा चार्ज
BSBD अकाउंट को जीरो बैलेंस सेविंग अकाउंट भी कहा जाता है. इस अकाउंट में न्यूनतम या अधिकतम बैलेंस की जरूरत नहीं होती है. Basic Savings Bank Deposit (BSBD) अकाउंट होल्डर्स को एटीएम-कम-डेबिट कार्ड भी मिलता है. कोई भी व्यक्ति जिसके पास वैध KYC डॉक्यूमेंट है वह SBI में BSBD अकाउंट खोल सकता है. आपको बता दें कि BSBD अकाउंट होल्डर्स के लिए ATM से कैश निकालने को लेकर बैंक ने नए नियम जारी कर दिए हैं इसके तहत अगर BSBD कस्टमर SBI ATM और दूसरे बैंक के ATM से तय किए गए 4 बार की लिमिट से ऊपर पैसा निकालता है तो उसे सर्विस चार्ज का भुगतान करना होगा. कस्टमर को तय लिमिट के ऊपर हर एक ट्रांजैक्शन पर सर्विस चार्ज के तौर पर बैंक को 15 रुपये और GST देना होगा. 

यह भी पढ़ें: 1 जुलाई से बदल जाएगा इस बैंक का IFSC कोड, चेक कर लें नहीं तो होगी बड़ी परेशानी

नए चेक बुक पर क्या है चार्ज
SBI BSBD अकाउंट होल्डर्स को एक वित्त वर्ष में 10 पेज वाली चेकबुक मुफ्त मिलती है. हालांकि फ्री चेक बुक के बाद अब BSBD अकाउंट होल्डर्स को 10 पेज वाली चेकबुक के लिए 40 रुपये और GST का भुगतान करना होगा. वहीं 25 पेज वाली चेकबुक के लिए 75 रुपये और GST देना होगा. इसके अलावा अगर कोई अकाउंट होल्डर इमरजेंसी में 10 पेज वाली चेक बुक मंगाता है तो उसे उसके लिए 50 रुपये और GST का भुगतान करना होगा. हालांकि वरिष्ठ नागरिकों को इससे छूट दी गई है.

First Published : 29 Jun 2021, 12:55:16 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.