logo-image

SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट, अगर ये नहीं किया तो बंद हो सकती है आपकी बैंकिंग सेवाएं

SBI PAN-Aadhaar Link Update: भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का कहना है कि पैन कार्ड (PAN Card) को आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक कराना अनिवार्य है और अगर पैन-आधार लिंक नहीं है तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा.

Updated on: 12 Feb 2022, 12:29 PM

highlights

  • पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य 
  • पैन-आधार लिंक नहीं है तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा
  • पैन-आधार लिंक करने की तारीख 31 मार्च 2022

नई दिल्ली:

SBI PAN Card-Aadhaar Link Update: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) ने अपने कस्टमर्स को अलर्ट जारी किया है. एसबीआई ने अकाउंट होल्डर्स को 31 मार्च 2022 से पहले पैन कार्ड को आधार कार्ड (Aadhaar Card) को लिंक करने के लिए अलर्ट जारी किया है. एसबीआई का कहना है कि ग्राहक अगर ऐसा नहीं करते हैं तो उनकी बैंकिंग सेवा ठप हो सकती है. एसबीआई ने अपने कस्टमर्स को सलाह दी है कि वे किसी भी असुविधा से बचने के लिए अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करा लें. 

यह भी पढ़ें: सभी ट्रेनों में फिर से मिलेगा पका हुआ भोजन, जानिए कब से बहाल होगी यह सुविधा

31 मार्च 2022 तक पैन-आधार कर सकते हैं लिंक
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) का कहना है कि पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना अनिवार्य है और अगर पैन-आधार लिंक नहीं है तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा. बता दें कि केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड यानी CBDT ने पैन कार्ड को आधार कार्ड नंबर लिंक करने की तारीख को बढ़ाकर 31 मार्च 2022 कर दिया है. पैन को आधार से लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2021 थी जिसे सरकार ने 6 महीने के लिए बढ़ा दिया है.

यह भी पढ़ें: Indian Railway का बड़ा फैसला, इन 8 सेवाओं को मिलाकर बनाया एक

पैन-आधार कार्ड ऐसे करा सकते हैं लिंक
आधार कार्ड को पैन से लिंक कराना बेहद ही आसान है. सबसे पहले आपको आयकर विभाग की (https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home) वेबसाइट पर जाना होगा. इसके बाद इस साइट के ई-फिलिंग के ऑप्शन पर क्लिक कर आपको एक पेज मिलेगा. इसके बाद इस पेज पर मांगी गई जानकारी भरकर आपको Link Aadhaar के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, इस पेज पर यहां जरूरी जानकारी देनी है. उसके बाद कैप्चा कोड डालकर या OTP के लिए टिक करना होगा. बस इसके बाद आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक हो जाएगा.  

यह भी पढ़ें: आरोग्य सेतु ऐप से भी मिलेगा 'यूनिक हेल्थ ID नंबर', जानिए क्या है तरीका

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए एक दूसरा तरीका भी है. इसके तहत पैन कार्ड और आधार कार्ड को SMS के जरिए लिंक कर सकते हैं. इसके लिए आपको मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाकर UIDPAN<12-digit Aadhaar><10-digit PAN> टाइप करना होगा. अब इस मैसेज को 567678 या 56161 पर भेजना होगा.