logo-image

Indian Railway का बड़ा फैसला, इन 8 सेवाओं को मिलाकर बनाया एक

Indian Railway:भारतीय रेलवे ने आज एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. आपको बता दें कि रेलवे की 8 सेवाओं को अब एक नाम से जाना जाएगा.

Updated on: 11 Feb 2022, 04:40 PM

highlights

  • इस संबंध में irctc ने नोटिफिकेशन किया गया जारी 
  • अब IRMS के नाम से जानी जाएंगी रेलवे की 8 सेवाएं 
  • पूर्व रेल मंत्री पीयूष गोयल के समय हो गई थी रूप-रेखा तैयार 

नई दिल्ली :

Indian Railway:भारतीय रेलवे ने आज एक बहुत बड़ा फैसला लिया है. आपको बता दें कि रेलवे की 8 सेवाओं को अब एक नाम से जाना जाएगा. यानि  इंडियन रेलवे मैनेजमेंट सर्विस (Indian Railways Management System-IRMS) रेलवे मंत्रालय की और से नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.रेलवे ने स्‍पष्‍ट किया है कि IRMS से अधिकारियों की वरिष्‍ठता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा. रेलवे की आठ सेवाओं को एकीकृत कर एक कैडर बनाने का फैसला पीयूष गोयल के रेलमंत्री (Railway Minister) रहते लिया गया था. जिसे अब अस्तित्व में लाया गया है. हालाकि बताया गया है कि इससे अधिकारियों के ग्रेड़ पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा.

यह भी पढ़ें : 6 करोड़ PF खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, अब ये सुविधा फिर हुई शुरू

रेलवे ने कहा है कि महाप्रबंधक (Railway General Manager) के 27 पदों को अपग्रेड कर ऊपरी ग्रेड दिया जाएगा. इस बात का ध्‍यान रखा जाएगा कि पुरानी सेवाओं के योग्य अधिकारी (इलिजिबल ऑफिसर्स) को महाप्रबंधक का शीर्ष ग्रेड पद दिया जाए. कैबिनेट नोट में कहा गया है कि आईआरएमएस के अधिकारी ही रेलवे बोर्ड (Railway Board) के चैयरमेन/ कार्यकारी अधिकारी और कार्यकारी सदस्‍य बनने के योग्‍य होंगे.

इसलिए बनाया एक कैडर
अभी तक देश में चल रहे रेलवे से जुड़े अलग-अलग कैडर थे. सरकार ने 2019 में भारतीय रेलवे में अभियांत्रिकी, यातायात, यांत्रिक और विद्युत सहित विभिन्न विभागों के लिए मौजूदा आठ सेवाओं की जगह केवल एक संवर्ग ‘भारतीय रेल सेवा’ बनाने का निर्णय लिया था. सरकार का मानना है कि इससे रेलवे की कार्य प्रक्रिया अधिक बेहतर होगी. निर्णय लेने में तेजी, आर्गेनाइजेशन का बेहतर स्वरूप, नौकरशाही पर लगाम और तर्कसंगत निर्णयों को बढ़ावा मिलेगा.

ये सेवाएं हुई मर्ज  गया मर्ज
इस कैडर में Indian Railway Service of Engineers (IRSE), Indian Railway Service of Mechanical Engineers, Indian Railway Service of Electrical Engineers (IRSEE), Indian Railway Stores Service (IRSS), Indian Railway Service of Signal Engineers (IRSSE), Indian Railway Traffic Service (IRTS), Indian Railway Personnel Service (IRPS) और Indian Railway Accounts Services (IRAS) को जोड़ा गया है.