logo-image

6 करोड़ PF खाताधारकों के लिए बड़ा अपडेट, अब ये सुविधा फिर हुई शुरू

नौकरी पेशा लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान पीएफ खाता धारकों (PF account holders)को जो एडवांस का लाभ मिलता था. उसे फिर शुरु कर दिया गया है.

Updated on: 11 Feb 2022, 04:00 PM

highlights

  • सरकार ने कोविड एडवांस लेने की डेट बढ़ा दी है
  • तीसरी लहर को देखते हुए फिर पीएफ अंशधारक फिर निकाल सकेंगे 75 फीसदी धनराशि 

नई दिल्ली :

नौकरी पेशा लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि कोरोना महामारी के दौरान पीएफ खाता धारकों (PF account holders)को जो एडवांस का लाभ मिलता था. उसे फिर शुरु कर दिया गया है. यानि भविष्य निधि संगठन (Employees’ Provident Fund Organisation)ने तीसरी लहर को देखते हुए एक बार फिर पीएफ खाता धारकों को बड़ी राहत दी है. जिसके चलते अंशधारक 75 फीसदी तक एडवांस अपने खाते से घर बैठे निकाल सकते हैं. सुविधा को फिर से खोलने का उद्देश्य कोरोना की तीसरी लहर (corona third wave) है. क्योंकि इस दौरान बहुत लोगों की नौकरी गई है. जिसके चलते लोगों के पास आर्थिक गहरा गया है. भविष्य निधि संगठन का कहना है अभी सुविधा का फिर से शुरु कर दिया गया है. कोई भी अंशधारक घर बैठे ऑनलाइन अपना एडवांस निकाल सकता है. 

यह भी पढ़ें : e-Shram Card धारकों को ये सुविधा मिलेगी मुफ्त, सरकार ने की घोषणा

ये है मुख्य बात 
जानकारी के मुताबिक पीएफ अंशधारक स्वयं या फिर अपने परिवार वालों के इलाज या कोरोना के बाद के ट्रीटमेंट (उपचार) के लिए इस एडवांस को ले सकते हैं. खास बात है कि इस सुविधा का लाभ वे मेंबर्स भी पा सकते हैं, जो पहला एडवांस ले चुके हैं. बताया गया कि इस तरह के क्लेम का निपटारा तीन दिनों के भीतर कर दिया जाएगा.मेंबर्स को इस बाबत अधिक जानकारी साइट के जरिए भी दे दी गई है. आपको बता दें कि कोविड एडवांस पाने के लिए लाभार्थी मेंबर को क्लेम फॉर्म भरना होगा, जिसमें उन्हें मांगा गया ब्यौरा दर्ज करना होगा. यह करने के बाद उन्हें ऑनलाइन माध्यम से ही क्लेम को भेजना होगा. क्लेम जैसे ही जमा होगा, उसके साथ ही लाभार्थी को पंजीकृत बैंक खाता का ब्यौरा भी साझा करना होगा.

आपको बता दें कि एक अनुमान के मुताबिक इस सुविधा का लाभ मार्च तक चालू रखने की उम्मीद है. ईपीएफओ बोर्ड सदस्य सुखदेव प्रसाद मिश्रा ने बताया- चूंकि, हर किसी ने संकट का दौर देखा है.कई का काम-धंधा प्रभावित हुआ, जबकि कई लोगों की नौकरियां चली गईं.ऐसे में बहुत सारे लोगों के पास पैसों की किल्लत है. खास कर उन लोगों के लिए जिनके घर में कोई बुजुर्ग या फिर बीमार व्यक्ति है, उनके लिए तो यह बहुत जरूरी हो जाता है.कोविड एडवांस इस साल जारी रहना चाहिए. क्योंकि वह पैसा वैसे भी संबंधित व्यक्ति