logo-image

e-Shram Card धारकों को ये सुविधा मिलेगी मुफ्त, सरकार ने की घोषणा

e-SHRAM Card: अगर आपने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार बहुत सी सुविधाओं को ई-श्रम से जोड़ रही है. ताजा खबर के मुताबिक अब ई-श्रम कार्ड धारक (e-SHRAM Card Holders) को कोरोना (corona) वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी.

Updated on: 10 Feb 2022, 10:46 PM

highlights

  • अब तक 24 करोड़ लोग करा चुके हैं ई-श्रम में रजिस्ट्रेशन 
  • 2 लाख बीमा के अलावा कोरोना वैक्सीन दी जाएगी बिल्कुल मुफ्त
  • वैक्सीनेशन सेंटर पर दिखान होगा ई-श्रम कार्ड

नई दिल्ली :

e-SHRAM Card: अगर आपने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि सरकार बहुत सी सुविधाओं को ई-श्रम से जोड़ रही है. ताजा खबर के मुताबिक अब ई-श्रम कार्ड धारक (e-SHRAM Card Holders) को कोरोना (corona) वैक्सीन मुफ्त दी जाएगी. इसके लिए बस कार्ड होल्डर को वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर कार्ड मेडिकल स्टाफ को दिखाना होगा. आपको बता दें कि कोरोनाकाल के बाद बड़ी संख्या में शहरों में काम करने वाले दिहाड़ी मजदूरों ने गांव की तरफ पलायन शुरू कर दिया. ऐसे में सरकार ने उनकी आर्थिक मदद करने की योजना बनाई. जिसके तहत ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन (e-shram card Registration)कराए गए. देखते ही देखते देश में रिकॅार्ड 24 करोड़ से ज्यादा रजिस्ट्रेशन हो गए.

यह भी पढ़ें : कोरोना में नौकरी जाने पर भी मिलती रहेगी सैलरी, जानें क्या है सरकार की स्कीम

वैसे तो ई-श्रम कार्ड के बहुत से फायदे हैं. लेकिन हाल ही में सरकार ने श्रमिकों को फ्री कोरोना वैक्सीन की सुविधा भी इसमें जोड़ दिया है. इस कार्ड के माध्यम से कामगार अपने जरिए ईएसआई हॉस्पिटल या नजदीकी वैक्सीन सेंटर में जाकर कोरोना की वैक्सीन लगवा सकते हैं. इस बात की जानकारी डायरेक्टर जनरल लेबर वेलफेयर (DGLW) द्वारा ट्वीट करके दी है. इस ट्वीट में कहा गया, 'ई-श्रम से जुड़े कामगारों के लिए हो रहा है मुफ्त कोरोना टीकाकरण...आज ही अपने जिले के नियमित 'ईएसआई अस्पताल / डिस्पेंसरी टीका केंद्र' में संपर्क करें.

इस तरह e-Shram पोर्टल पर खुद को करें रजिस्टर
-आपको बता दें कि कोई भी असंगठित क्षेत्र में काम करने वाला व्यक्ति इस पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर सकता है.
-खुद को रजिस्टर करने के लिए आप सबसे पहले ई-श्रम पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप Register on e-SHRAM के लिंक पर क्लिक करें.
-इसके बाद आप अपने आधार से जुड़े मोबाइल नंबर को यहां अंकित करें.
-इसके बाद आखिर में Captcha दर्ज करें.
-इसके बाद Send Otp ऑप्शन पर क्लिक करके सारी जानकारी दर्ज करें.
-इसके बाद आपका रजिस्ट्रेशन प्रोसेस पूरा हो जाएगा.