logo-image

आरोग्य सेतु ऐप (Arogya Setu App) से भी मिलेगा 'यूनिक हेल्थ ID नंबर', जानिए क्या है तरीका

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission-ABDM) के अंतर्गत, एक उपयोगकर्ता अपना विशिष्ट एबीएचए नंबर जेनरेट कर सकता है.

Updated on: 12 Feb 2022, 10:53 AM

highlights

  • एबीडीएम के लाभ आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे
  • यूजर्स इस सुविधा के जरिए एक जगह पर अपना हेल्थ रिकॉर्ड रख सकते हैं

नई दिल्ली:

आरोग्य सेतु (Arogya Setu App) पर रजिस्टर्ड यूजर्स (Registered Users) अब इस ऐप से 14 अंक का यूनीक आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट (Ayushman Bharat Health Account-ABHA) नंबर ले सकते हैं. यूजर्स इस नंबर का इस्तेमाल कर अपने सारे मेडिकल रिकॉर्ड्स (Medical Records) को आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट पर आसानी से अपलोड भी कर सकते हैं. यूजर्स इस सुविधा के जरिए एक जगह पर अपना हेल्थ रिकॉर्ड रख सकते हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority) ने आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन (Ayushman Bharat Digital Mission-ABDM) की अपनी प्रमुख योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा बेहद लोकप्रिय स्वास्थ्य ऐप आरोग्य सेतु के साथ एकीकरण का ऐलान किया है. यह एकीकरण 14-अंकों की यूनीक एबीएचए संख्या का लाभ आरोग्य सेतु उपयोगकर्ता को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: सभी ट्रेनों में फिर से मिलेगा पका हुआ भोजन, जानिए कब से बहाल होगी यह सुविधा

एबीडीएम के अंतर्गत, एक उपयोगकर्ता अपना विशिष्ट एबीएचए नंबर जेनरेट कर सकता है. वे डॉक्टर के नुस्खे, लैब रिपोर्ट, अस्पताल के रिकॉर्ड आदि सहित अपने मौजूदा और नए मेडिकल रिकॉर्ड को जोड़ने के लिए एबीएचए नंबर का उपयोग कर सकते हैं और इन रिकॉर्ड्स को पंजीकृत स्वास्थ्य पेशेवरों तथा स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ साझा कर सकते हैं और चिकित्सा इतिहास के एक सामान्य पूल को बनाए रखते हुए अन्य डिजिटल स्वास्थ्य सेवाओं तक भी पहुंच हासिल कर सकते हैं. एकीकरण के बारे में विस्तार से बताते हुए, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी-सीईओ डॉ. आर एस शर्मा ने कहा कि आरोग्य सेतु ने कोविड-19 महामारी के बीच एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. इसके परिणामस्वरूप इस मोबाइल एप्लिकेशन का व्यापक उपयोग हुआ है। चूंकि टीकाकरण हमें इस महामारी से लड़ने में मदद करता है, इसलिए व्यापक रूप से उपयोग किये जाने वाले इस डिजिटल सार्वजनिक ऐप का पुन: उपयोग करना आवश्यक था. 

एबीडीएम के साथ आरोग्य सेतु के एकीकरण से, हम अब एबीडीएम के लाभ आरोग्य सेतु के उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध कराने में सक्षम होंगे और उन्हें उनकी उचित सहमति से डिजिटल स्वास्थ्य ईकोसिस्टम में शामिल होने के लिए सक्षम बनाएंगे. एबीएचए का निर्माण एक शुरुआत है, और हम जल्द ही आपके डिजिटल स्वास्थ्य रिकॉर्ड को भी देखने की कार्यक्षमता शुरू करेंगे.

यह भी पढ़ें: Indian Railway: अब यात्री कर सकेंगे चमचमाती रेल में सफर, रेलवे ने बढ़ाई ये सुविधा

बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप का एक बहुत बड़ा सक्रिय उपयोगकर्ता आधार है और इसका उपयोग पहले से ही कोविड-19 संबंधित संपर्क की जानकारी प्राप्त करने से लेकर जोखिम कारक के लिए किया जा रहा है. इसका उपयोग भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर दिशानिर्देश आधारित स्व-मूल्यांकन, कोविड-19 वैक्सीन बुकिंग, प्रमाणपत्र डाउनलोड और स्थिति की जांच, ई-पास बनाने के लिए भी किया जा रहा है. कोविड-19 परीक्षण सुविधाएं, हेल्पलाइन संपर्क और अन्य कोविड-19 आंकड़े और अपडेट प्रदान करने वाली आईसीएमआर-अनुमोदित प्रयोगशालाओं की खोज भी इस ऐप से की जा रही थी. 

एकीकरण के संबंध में इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव अजय प्रकाश साहनी का कहना है कि आरोग्य सेतु ने नागरिकों के लिए एक महत्वपूर्ण सहमति आधारित विकल्प को सक्षम किया है जो उन्हें राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य प्रणाली से अपने व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड और उपयोगी सेवाओं तक पहुंचने में मदद करेगा.

यह भी पढ़ें: Indian Railway का बड़ा फैसला, इन 8 सेवाओं को मिलाकर बनाया एक

एबीएचए नंबर कैसे करें जेनरेट

एबीएचए नंबर जेनरेट करना काफी आसान है. उपयोगकर्ता अपने आधार नंबर और कुछ बुनियादी जनसांख्यिकीय विवरण जैसे नाम, जन्म वर्ष (या जन्म तिथि), लिंग और पता (उपयोगकर्ता द्वारा आधार ओटीपी के माध्यम से प्रमाणित होने के बाद ऑटो-पॉप्युलेट) का उपयोग करके अपना एबीएचए नंबर जेनरेट कर सकते हैं. अगर उपयोगकर्ता अपने आधार का उपयोग नहीं करना चाहता है, तो वे एबीएचए नंबर जनरेट करने के लिए अपने ड्राइविंग लाइसेंस या मोबाइल नंबर का उपयोग कर करता है. उपयोगकर्ता अपना एबीएचए नंबर: https://abdm.gov.in/ या एबीएचए ऐप (https://play.google.com/store/apps/details?id=in.ndhm.phr) या एबीडीएम के साथ एकीकृत अन्य ऐप्स से जेनरेट कर सकते हैं. एबीडीएम के बारे में अधिक जानकारी के लिए abdm.gov.in पर क्लिक किया जा सकता है.