News Nation Logo

अगर ध्यान नहीं दिया तो सिर्फ एक SMS से बैंक अकाउंट हो जाएगा साफ, SBI ने किया अलर्ट

SBI ने सभी ग्राहकों को इस तरह के फर्जी मैसेज से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है. बैंक का कहना है कि ऐसे किसी भी फर्जी ईमेल, SMS, कॉल और एंबेडेड लिंक पर किसी भी तरह का कोई भी जवाब नहीं देना है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 07 Jul 2021, 01:20:57 PM
भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI)

भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India-SBI) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • हाल के दिनों में एसबीआई के ग्राहकों के पास काफी फर्जी मैसेज आ रहे हैं
  • एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर एसबीआई को टैग करते हुए शिकायत की है 

नई दिल्ली:

अगर आपका बैंक अकाउंट देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (State Bank Of India) में है तो आपको पूरी तरह से सावधान होने की जरूरत है. आपकी एक छोटी सी गलती भी आपके बैंक अकाउंट को साफ कर सकती है. यही वजह है कि SBI ने अपने कस्टमर्स के लिए एक अलर्ट जारी किया है. एसबीआई (SBI) ने अपने ग्राहकों को धोखेबाजों से बचाने के लिए कुछ अहम सुझाव दिए हैं. दरअसल, बैंक अकाउंट में अनधिकृत लेनदेन (Unauthorized Transactions) के बढ़ते मामलों को देखते हुए एसबीआई ने अपने ग्राहकों को ज्यादा से ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी है. 

यह भी पढ़ें: जीवनभर के लिए फ्री में मिल रहा है यह क्रेडिट कार्ड, मिल रहे हैं ढेरों ऑफर्स

एसबीआई के ग्राहकों के पास आ रहे हैं फर्जी मैसेज 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हाल के दिनों में एसबीआई के ग्राहकों के पास काफी फर्जी मैसेज आ रहे हैं. एक व्यक्ति ने सोशल मीडिया पर एसबीआई को टैग करते हुए शिकायत भी की है. ग्राहक ने इस फर्जी मैसेज को @TheOfficialSBI और @Cybercellindia को टैग कर भारतीय स्टेट बैंक से इसके ऊपर ध्यान दिलाने की कोशिश की है. वहीं भारतीय स्टेट बैंक ने ग्राहक की सूझबूझ के लिए उनकी तारीफ की है. बैंक ने कहा है कि सभी ग्राहकों को इस तरह के फर्जी मैसेज से बचने के लिए कहा है. बता दें कि इस फर्जी मैसेज में बंद अकाउंट को एक्टीवेट कराने के लिए फर्जी मैसेज ग्राहक के पास भेजा गया है. इस मैसेज में एक मोबाइल नंबर भी दिया हुआ है और उस नंबर पर तत्काल कॉल करने के लिए कहा गया है.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 1 अगस्त से हो रहे ये बड़े बदलाव

SBI ने सभी ग्राहकों को इस तरह के फर्जी मैसेज से दूरी बनाए रखने की सलाह दी है. बैंक का कहना है कि ऐसे किसी भी फर्जी ईमेल, SMS, कॉल और एंबेडेड लिंक पर किसी भी तरह का कोई भी जवाब नहीं देना है. साथ ही यूजर आईडी, पासवर्ड, डेबिट कार्ड नंबर, पिन, सीवीवी और OTP को भी किसी से शेयर नहीं करना चाहिए. SBI का कहना है कि बैंक किसी भी ग्राहक से पर्सनल जानकारी नहीं मांगता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Jul 2021, 01:20:57 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.