News Nation Logo
Banner

ICICI Bank ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 1 अगस्त से हो रहे ये बड़े बदलाव

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में बचत खाताधारकों के लिए नकद लेनदेन, ATM इंटरचेंज और चेकबुक शुल्क सीमा में 1 अगस्त से बदलाव किया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 06 Jul 2021, 09:55:54 AM
ICICI Bank

ICICI Bank ग्राहकों के लिए जरूरी खबर! 1 अगस्त से हो रहे ये बड़े बदलाव (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • एटीएम, चेक और निकाली को लेकर होंगे बदलाव
  • होम ब्रांच से निकाली की तय होगी लिमिट
  • साल में सिर्फ 25 चेक ही फ्री देगा बैंक 

नई दिल्ली:

अगर आपका बैंक अकाउंट ICICI Bank में है तो ये खबर आपके लिए काफी जरूरी है. 1 अगस्त से बैंक कई बड़े बदलाव करने वाला है. अगर आपने बैंक में बदलाव के नियमों की जानकारी नहीं ली तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. बैंक ने बताया कि बचत खाताधारकों (savings account holders) के लिए नकद लेनदेन, एटीएम इंटरचेंज (ATM Interchange Charges) और चेकबुक शुल्क (Cheque books) सीमा में बदलाव किया जाएगा. इस बात की तो आपको जानकारी होगी कि बैंक की ओर से ग्राहकों को 4 फ्री ट्रांजेक्शन की सुविधा दी जाती है. अगर इससे ज्यादा पैसे आप एटीएम से निकालते हैं तो आपको चार्ज देना होगा. आईसीआईसीआई बैंक 1 अगस्त से बड़ा बदलाव करने जा रहा है. अब बैंक से अगर निर्धारित सीमा से अधिक पैसे निकालते हैं तो आपको 150 रुपए प्रति लेनदेन होगा. ये सभी नियम 1 अगस्त से लागू हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें: LPG सब्सिडी बैंक अकाउंट में नहीं आ रही है, घर बैठे ऐसे कर सकते हैं शिकायत

होम ब्रांच में एक लाख की लिमिट 
बैंक एक और बदलाव करने जा रहा है. इसके मुताबिक अगस्त से अब आप अपनी होम ब्रांच से एक लाख रुपए निकाल सकेंगे. इससे ज्यादा होने पर 5 रुपये प्रति 1,000 पर देना होगा. वहीं, गैर-घरेलू शाखा में प्रतिदिन 25,000 रुपये तक के नकद लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं है. 25,000 से ऊपर पर रुपये 5 प्रति 1,000 रुपये.

एटीएम पर लगेगा इंटरचेंज ट्रांजेक्शन
एटीएम ट्रांजेक्शन को लेकर भी एक बदलाव हो रहा है. एटीएम इंटरचेंज ट्रांजेक्शन पर भी चार्ज लगेगा. बैंक एक महीने में 6 मेट्रो लोकेशन पर पहले 3 ट्रांजेक्शन की सुविधा मुफ्त देता है. एक महीने में अन्य सभी स्थानों पर पहले 5 लेनदेन मुफ्त होंगे. इसके बाद 20 रुपये प्रति वित्तीय लेनदेन और 8.50 रुपये प्रति गैर-वित्तीय लेनदेन का चार्ज देना होगा. 

एक साल में  25 चेक निश्शुल्क 
बैंक की ओर से एक साल में 25 चेक के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा. वहीं, इसके बाद में आपको 20 रुपये प्रति 10 पन्नों की अतिरिक्त चेकबुक के लिए देना होगा. वहीं कैलेंडर माह की पहली नकद निकासी के लिए कोई पैस नहीं लगेगा, इसके बाद शुल्क देना होगा. इसके बाद में आपको 5 रुपये प्रति हजार रुपये के हिसाब से देने होंगे.

First Published : 06 Jul 2021, 09:55:54 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो