News Nation Logo

Remote Voting Machine: चुनाव आयोग की पहल, अब देश के किसी कोने से भी दे सकेंगे वोट

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 29 Dec 2022, 07:13:25 PM
RVM

Remote Voting Machine (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Remote Voting Machine : अब अपने गृह जनपदों से बाहर रहने वाले लोग भी वोट डाल सकते हैं. कई बार ये लोग नौकरी-पढ़ाई और अन्य कार्यों की वजह से अपना मताधिकार का प्रयोग नहीं कर पाते हैं, लेकिन अब ये लोग बाहर रहकर भी वोट डाल सकेंगे. इसे लेकर भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने रिमोट वोटिंग व्यवस्था (remote voting system) करने की पहल की है. इस व्यवस्था के तहत बाहरी लोग भी बिना अपने गृह जनपद गए ही वोट डाल सकेंगे.   

यह भी पढ़ें : Corona Virus: चीन समेत इन 6 देशों से आने वाले यात्रियों का 1 जनवरी से RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

इलेक्शन कमीशन ने रिमोट वोटिंग के लिए प्रोटोटाइफ रिमोट इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (RVM) तैयार की है. एक पोलिंग बूथ से 72 अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में यह मशीन मतदान करवा सकती है. आयोग ने 16 जनवरी को इस मशीन की टेस्टिंग के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों को बुलाया है. चुनाव आयोग के अधिकारी इस दिन सभी राजनीतिक दलों को बताएंगे कि RVM कैसे काम करेगी और कैसे लोग बाहर से घर बैठकर ही वोट डाल सकेंगे. 

वोटिंग सिस्टम को लेकर ECI ने 31 जनवरी तक सभी राजनीतिक पार्टियों को अपनी राय देने के लिए कहा है. आयोग का कहना है कि राजनीतिक पार्टियों के फीडबैक मिलने के बाद ही RVM से मतदान की प्रक्रिया आगे बढ़ाई जाएगी. अगर रिमोट वोटिंग व्यवस्था लागू हो जाती है तो देश के किसी भी कोने से लोग आसानी से अपने वोट डाल सकेंगे. इस व्यवस्था वोटिंग प्रतिशत में भी इजाफा देखने को मिलेगा. 

यह भी पढ़ें : Facebook-twitter नहीं कर पाएंगे मनमानी, यूजर्स को मिलेंगे मुख्य अधिकार

जानें आयोग ने क्यों लिया ये फैसला

लोकसभा चुनाव 2019 में माइग्रेशन की वजह से कई लोग मतदान नहीं कर सके थे.  आयोग के आंकड़ों के अनुसार, उस चुनाव में सिर्फ 67.4 प्रतिशत ही वोटिंग हुई थी. करीब 30 करोड़ से ज्यादा लोग वोट देने से वंचित रह गए थे. इस समस्या से समाधान के लिए चुनाव आयोग ने आरवीएम तैयार की है. 

First Published : 29 Dec 2022, 07:12:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.