News Nation Logo

Facebook-twitter नहीं कर पाएंगे मनमानी, यूजर्स को मिलेंगे मुख्य अधिकार

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 29 Dec 2022, 08:10:01 PM
fb vs twtr

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

Facebook-twitter Update: आधुनिक युग में हर आदमी के पास स्मार्ट फोन है. साथ ही वह सोशल मीडिया के सभी प्लेटफॅार्म को यूज करता है. लेकिन यूजर्स को हमेसा एक बात खकटती रहती है कि सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म अपनी मनमानी करते हैं. खासकर ट्विटर और फेसबुक इनमें मुख्य है. लेकिन अब फेसबुक और ट्विटर यूजर्स पर अपनी मनमानी नहीं चला पाएंगे.  यूजर्स इनके खिलाफ भी उचित जगह शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए बाकायदा कमेटी बनाई गई है. जहां यूजर्स सोशल साइट्स के द्वारा की गई मनमानी के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : Budget 2023: करोड़ों टैक्स पेयर्स के लिए खुशखबरी, 5 लाख तक की आय होगी टैक्स फ्री!

आईटी मंत्रालय बनाने जा रहा व्यवस्था 
आईटी मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक ऐसी समितियों का गठन किया जाएगा. जहां यूजर्स ऑनलाइन भी फेसबुक व ट्विटर की मनमानी की शिकायत कर सकेंगे. इसके बाद समिति यूजर्स की बात को मंत्रालय के अधिकारियों के समक्ष रखेगी. जिसके बाद कार्रवाई की जाएगी. यही नहीं ये कमेटियां सोशल मीडिया प्लेटफॅार्मम्स की समीक्षा भी कर सकेंगी. इसलिए अब सोशल मीडिया साइट्स अपनी मनमानी नहीं कर पाएंगी. हालांकि अभी एक भी समिति बनकर तैयार नहीं हुई है. लेकिन आईटी मंत्रालय के सूत्रों का दावा है कि इसको लेकर काम चल रहा है. 

समितियां करेंगी समीक्षा 
आपको बता दें कि आईटी मंत्रालय द्वारा बनाई गी समितियां मेटा और ट्विटर जैसी सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा कंटेट को मॉडरेट करने की समीक्षा करेगी. साथ ही यूजर्स के अधिकारों का हनन करने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॅार्म के खिलाफ भी कार्रवाई कर सकती हैं. ये समितियां जरूरत पड़ने पर बडी प्रौद्योगिकी कंपनियों के फैसलों को पलट भी सकती हैं. हालांकि अभी तक सूचना मंत्रालय की और से ऐसा कोई आधिकारिक बयान तो नहीं आया है. लेकिन सूत्रों का दावा है कि नए साल पर समितियों के बारे में घोषणा सार्वजनिक कर दी जाएंगी.

First Published : 29 Dec 2022, 06:46:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.