logo-image

RBI E-Rupee: आखिर कैसे करेंगे आप ई-रुपए का यूज, आज हो गया लॅान्च

RBI Digital Rupee : देश में आज भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल रुपए को लॅान्च कर दिया है. फिलहाल इसके इस्तेमाल के लिए 8 बैंकों का चुनाव किया गया है. जिसमें सरकारी व प्राइवेट दोनों प्रकार के बैंको को रखा गया है.

Updated on: 01 Dec 2022, 10:28 PM

highlights

  • देश के 8 बैंकों का शुरुआत में किया गया चयन, बाद में सभी बैंकों में हो सकेगा लेन-देन 
  • बिना इंटरनेट के भी कर सकते हैं डिजिटल रुपए का इस्तेमाल 

नई दिल्ली :

RBI Digital Rupee : देश में आज भारतीय रिजर्व बैंक ने डिजिटल रुपए को लॅान्च कर दिया है. फिलहाल इसके इस्तेमाल के लिए 8 बैंकों का चुनाव किया गया है. जिसमें सरकारी व प्राइवेट दोनों प्रकार के बैंको को रखा गया है. लेकिन अभी भी देश के नागरिक असमंजस में है कि आखिर डिजिटल कैरेंसी का हम यूज कैसे करेंगे. आपको बता दें कि सबसे पहले एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, यस बैंक व आईडीएफसी से इसे शुरू करने की योजना है. इसके बाद बाकी के 4 बैंकों में भी शुरु किया जाएगा. आइये जानते हैं ई-रुपए का यूज आम आदमी कैसे कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें : IRCTC: अब ट्रेन में महिलाओं को नहीं सताएगा डर, रेलवे ने शुरू की खास सुविधा

इन बैंकों का हुआ चयन 
आरबीआई के मुताबिक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI),आईसीआईसीआई बैंक (ICICI), यस बैंक (YES BANK) ,आईडीएफसी बैंक (IDFC), बैंक ऑफ बड़ौदा (BOB) एचडीएफसी बैंक (HDFC), कोटक महिंद्रा बैंक और यूनियन बैंक (UBI) का चुनाव आरबीआई ने शुरुआत में किया है. हालाकि प्रथम चरण में सिर्फ 4 बैंक ही डिजिटल रुपए को जारी कर सकेंगे. डिजिटली रुपया जारी करते वक्त आरबीआई ने बताया कि इससे लेन-देन में पारदर्शीता तो आएगी ही, साथ ही अर्थव्यवस्था भी मजबूत होगी. वहीं इस ई-रुपए की सबसे खास बात ये है कि यह बिना इंटरनेट के भी काम करेगा.

क्या है डिजिटल रुपया 
एक्सपर्ट के मुताबिक जैसे आप अभी रुपयों का लेन-देन करते हैं, वैसे ही डिजिटली कैरेंसी का भी लेन-देन कर सकेंगे. डिजिटली रुपए से आपको ये फायदा हो जाएगा कि आपको कैश लेने के  लिए बैंक या एटीएम के चक्कर नहीं काटने होंगे. बल्की सबकुछ आपके स्मार्ट फोन से ही हो जाएगा. इसके लिए मुबाइल में बस आपको एक एप इंस्टॅाल करना होगा. जिसे आपको एक बार बैंक जाकर अकाउंट से अटैच कराना होगा. साथ ही डिजिटल कैरेंसी की ये खास बात होगी कि हैकर्स आपका अकाउंट हैक नहीं कर पाएंगे. आपका पैसा बिल्कुल सुरक्षित रहेगा. सबसे पहले मुंबई, नई दिल्ली, बेगलुरु और भुवनेश्वर के बैंकों में ये रुपया मिलेगा. उसके बाद पूरे देश में इसे शुरू करने की योजना है.