logo-image

ट्रेनों में 20 नए इनोवेशन लागू करने जा रहा रेलवे, CCTV से लेकर ये सुविधाएं मिलेंगी

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' (Aatmanirbhar Bharat Abhiyaan) को बढ़ावा देते हुए सतर्कता घंटी, कोचों के अंदर सीसीटीवी (CCTV) निगरानी समेत 20 नए इनोवेशंस को लागू करने का फैसला किया है.

Updated on: 26 Jul 2020, 09:00 PM

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 'आत्मनिर्भर भारत अभियान' (Aatmanirbhar Bharat Abhiyaan) को बढ़ावा देते हुए सतर्कता घंटी, कोचों के अंदर सीसीटीवी (CCTV) निगरानी समेत 20 नए इनोवेशंस को लागू करने का फैसला किया है. ट्रेन रवाना होने से कुछ मिनट पहले यात्रियों को सतर्क करने के लिए घंटी बजेगी. इसके अलावा यात्रियों के मोबाइल पर अनारक्षित टिकट जारी होंगे. यह सब यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्‍ध कराने के उद्देश्‍य से किया गया है.

यह भी पढ़ें : Indian Railway-IRCTC: ट्रेन के जरिए बिहार में इन जगहों की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो पहले यह खबर पढ़ लें

ट्विटर पर एक वाडियो जारी करते हुए रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया, इन्हीं इनोवेशंस में शून्य इलेक्ट्रिक खपत के साथ विकसित किया गया पानी का कूलर है. ये कूलर बोरीवली (Borivali), दहानू रोड (Dahanu Road), नंदुरबार (Nanderbar), उधना (Udhna) और बांद्रा (Bandra) रेलवे स्टेशनों पर लगाए गए हैं. इसके अलावा इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर एयर क्वालिटी की जानकारी देता एयर क्वालिटी इक्युपमेंट भी एक तरह का इनोवेशन है.

नए इनोवेशन के लागू होने के बाद ट्रेनों के साथ ही हर डिब्बे की लाइव लोकेशन का पता करना आसान हो जाएगा. दिसंबर 2022 तक भारतीय रेलवे सभी ट्रेनों के डिब्बों में आरएफआईडी टैग (RFID tags) लगाने जा रहा है. अब तक 23000 रेल डिब्बों में आरएफआईडी टैग लगाए जा चुके हैं. इस टैग के जरिए रेल डिब्‍बों की लाइव लोकेशन प्राप्‍त की जा सकती है.

यह भी पढ़ें : भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने कोरोना वायरस महामारी के बीच ट्रेन टिकट को लेकर शुरू की ये बड़ी सुविधा

इसके अलावा रेलवे ने कोरोना संक्रमण से यात्रियों को बचाने के लिए पोस्ट कोविड कोच (Post COVID Coach) तैयार किया है. कपूरथला की रेल फैक्ट्री में बनाए गए इन कोचों में कॉपर कोटेड हैंडल, प्लाज्मा एयर प्यूरिफायर व टाइटेनियम डाई ऑक्साइड कोटिंग वाली सीटों के साथ ही पैरों से संचालित होने वाली विभिन्न सुविधाएं दी गई हैं. कपूरथला रेल फैक्ट्री द्वारा बनाए गए अत्‍याधुनिक तकनीक वाले कोच में हाथों से बिना छुए ही पानी और साबुन के इस्तेमाल की सुविधा होगी. साथ ही इन कोचों में कॉपर कोटेड हैंडल, प्लाज्मा एयर प्यूरिफायर टाइटेनियम डाई ऑक्साइड कोटिंग वाले मैटेरियल से बने सीटों का इस्तेमाल किया गया है.