News Nation Logo

BREAKING

Banner

Railway News: अब थोड़े महंगे हो जाएंगे ट्रेन के टिकट, रेलवे वसूलेगा ये चार्ज

भारतीय रेलवे अब जो कदम उठाने जा रहा है, उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. क्योंकि रेलवे ने अब आपसे यूजर चार्ज के तौर पर वसूली करेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 18 Sep 2020, 07:04:16 AM
railway

अब थोड़े महंगे हो जाएंगे ट्रेन के टिकट, रेलवे वसूलेगा ये चार्ज (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

भारतीय रेलवे (Indian Railway) अब जो कदम उठाने जा रहा है, उसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. क्योंकि रेलवे ने अब आपसे यूजर चार्ज के तौर पर वसूली करेगा. रेलवे ने विमानों के किराए की तर्ज पर एक फैसला लिया है, जिसमें वह जल्द ही पुनर्विकसित और अत्यधिक व्यस्त स्टेशनों पर यात्रियों से किराए में 'यूजर चार्ज' (User charge) वसूलना शुरू करेगा. मगर रेलवे ने यह फैसला ऐसे वक्त में लिया है जब देश में पहले से ही रेल किराए (Train Fare) में संभावित वृद्धि और रेल क्षेत्र में निजी कंपनियों को लाए जाने पर चिंता व्यक्त की जा रही है.

यह भी पढ़ें: छोटे कारोबारियों के लिए खुशखबरी, 24 घंटे में मिल जाएगा 5 करोड़ रुपये तक का लोन

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष बीके यादव का कहना है कि यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के क्रम में राजस्व जुटाने के लिए यह निर्णय किया गया है. इसके प्रभाव में आने के बाद यह पहली बार होगा, जब रेल यात्रियों से इस तरह का शुल्क वसूला जाएगा. बीके यादव ने कहा कि शुल्क मामूली होगा और यह देश के सात हजार रेलवे स्टेशनों में से लगभग 10-15 प्रतिशत स्टेशनों पर ही लागू होगा.

यह भी पढ़ें: सस्ती हो सकती है हवाई यात्रा, मोदी सरकार उठाने जा रही ये बड़ा कदम

बोर्ड के अध्यक्ष की मानें को रेलवे बहुत मामूली ‘यूजर चार्ज’ वसूल करेगा. सभी स्टेशनों जो पुनर्विकसित हो रहे हैं या नहीं, दोनों के लिए यूजर चार्ज संबंधी अधिसूचना जारी की जाएगी. बीके यादव का कहना है कि ‘यूजर चार्ज’ सभी सात हजार स्टेशनों पर नहीं, बल्कि केवल उन्हीं स्टेशनों पर वसूल किया जाएगा, जहां अगले पांच साल में यात्रियों की संख्या में वृद्धि होगी. यह लगभग 10-15 प्रतिशत स्टेशनों पर ही लागू होगा. उधर, नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने कहा कि मेरा मानना है कि पात्रता सुनिश्चित करेगी कि आगे चलकर यात्री किराए और माल भाड़े दोनों में कमी आएगी.

यह भी पढ़ें: SBI कार्ड की इस सुविधा के जरिए ग्राहक खुद चेक कर सकेंगे क्रेडिट स्कोर

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने लॉन्च किए नए सस्ते क्रिकेट प्लान्स, घर बैठे देखें IPL

यह भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें, बिहार-दिल्ली के बीच चलेंगी क्लोन ट्रेनें, जारी हुआ शेड्यूल

First Published : 18 Sep 2020, 07:04:16 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो