News Nation Logo
Banner

SBI कार्ड की इस सुविधा के जरिए ग्राहक खुद चेक कर सकेंगे क्रेडिट स्कोर

एसबीआई कार्ड (SBI Card) के प्रबंध निदेशक और सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि कार्डधारक अपने खाते पर लॉग इन करेंगे, वह क्रेडिट स्कोर देख सकेंगे. यह अमेरिका में काफी सामान्य है. इसके लिये कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता.

Bhasha | Updated on: 16 Sep 2020, 09:59:10 AM
sbi card

एसबीआई कार्ड (SBI Card) (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

एसबीआई कार्ड (SBI Card) के प्रबंध निदेशक और सीईओ अश्विनी कुमार तिवारी ने कहा कि कंपनी अपने ग्राहकों को उनके क्रेडिट स्कोर (Credit Score) देखने की सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार कर रही है. ग्राहक इस सुविधा के तहत अपने क्रेडिट कार्ड खातों पर ‘लॉग इन’ करके ‘क्रेडिट स्कोर’ देख सकेंगे. तिवारी ने पिछले महीने एसबीआई कार्ड का पदभार संभाला था. इससे पहले वह भारतीय स्टेट बैंक (State Bank) के न्यूयार्क, शिकागो और लॉस एंजेलिस शाखाओं की जिम्मेदारी संभाल रहे थे.

यह भी पढ़ें: SBI की यह सुविधा 24 घंटे मिलेगी, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

उन्होंने कहा कि अमेरिका में काम करने के दौरान जो अनुभव हुआ, उसमें से दो-तीन चीजें यहां लागू की जा सकती है. तिवारी ने कहा कि एक चीज क्रेडिट कार्डधारकों के लिये क्रेडिट ब्यूरो स्कोर का प्रावधान है. जब भी कार्डधारक अपने खाते पर ‘लॉग इन’ करेंगे, वह क्रेडिट स्कोर देख सकेंगे. यह अमेरिका में काफी सामान्य है. इसके लिये कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता. उन्होंने कहा कि मैंने इस बारे में अपनी टीम से चर्चा की है. उन्होंने कहा कि इसे लागू किया जा सकता है. हम अभी इसके तौर-तरीकों पर काम कर रहे हैं. इससे कार्डधारक किसी भी समय यह पता लगा सकेंगे कि क्रेडिट ब्यूरो के स्कोर की प्रवृत्ति क्या है. यह एक ग्राहक अनुकूल पहल है, जिसे हम जल्दी ही क्रियान्वित करेंगे.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio ने लॉन्च किए नए सस्ते क्रिकेट प्लान्स, घर बैठे देखें IPL

क्रेडिट स्कोर अच्छा होने पर 5 से 10 मिनट में जारी हो जाएगा कार्ड
तिवारी ने कहा कि दूसरी चीज ‘को-ब्रांडेड’ है जहां कार्ड कंपनियां और बैंक किसी योजना को लेकर गठजोड़ करती हैं जिसे खुदरा कंपनियां चलाती हैं. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि हमें इस दिशा में भी काम करना चाहिए. उन्होंने कहा कि अमेरिका में अगर कोई खुदरा दुकान से सामान खरीदता है और उसके पास कार्ड नहीं है तो वह उसे उपलब्ध कराने के लिये कह सकता है. अगर व्यक्ति सहमत होता है, वे उससे केवल सामाजिक सुरक्षा संख्या पूछेंगे और ग्राहक का यदि क्रेडिट स्कोर अच्छा है, उसे 5 से 10 मिनट में कार्ड जारी कर देंगे. हो सकता है कार्ड बाद में आये लेकिन नंबर पता चल जाता है. संबंधित व्यक्ति उसके जरिये खरीद का लाभ उठा सकता है.

यह भी पढ़ें: रेल यात्री ध्यान दें, बिहार-दिल्ली के बीच चलेंगी क्लोन ट्रेनें, जारी हुआ शेड्यूल

तिवारी ने कहा कि हमें इस दिशा में काम करना चाहिए ताकि खुदरा दुकानदारों के पास से प्वाइंट ऑफ सेल पर कार्ड जारी किया जा सके. उन्होंने कहा कि एसबीआई कार्ड और पेमेंट सर्विसेज ‘को-ब्रांडेड’ खंड में पहले से है. उसके इस प्रकार के 14 गठजोड़ है लेकिन कंपनी इसका विस्तार करना चाहती है. तिवारी ने यह भी कहा कि अमेरिका के मुकाबले भारत में भुगतान संबंधी ढांचागत सुविधा काफी आगे है. अमरिका में हाल में तत्काल भुगतान सेवा शुरू हुई है जबकि भारत में पहले से यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंटे इंटरफेस) काम कर रही है.

First Published : 16 Sep 2020, 09:59:10 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.