logo-image

रेलवे (Indian Railway) कश्मीर में बना रहा है देश का पहला केबल रेल ब्रिज, जानिए क्या है इसकी खासियत

Indian Railway-IRCTC: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ब्रिज के बन जाने के बाद कटरा से श्रीनगर के बीच ट्रेन चलाई जाएगी. इस ब्रिज के बन जाने के बाद जम्मू कश्मीर के विकास में मदद मिलने की संभावना है.

Updated on: 27 Jul 2020, 11:43 AM

नई दिल्ली:

Indian Railway-IRCTC: भारतीय रेलवे ने कटरा और रियासी के बीच देश के पहले केबल रेल ब्रिज (Cable Rail Bridge) को बनाने की योजना बनाई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे द्वारा बनाया जा रहा अंजी ब्रिज ऊधमपुर-श्रीनगर-बारामूला रेल लिंक परियोजना का एक हिस्सा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ब्रिज के बन जाने के बाद कटरा से श्रीनगर के बीच ट्रेन चलाई जाएगी. इस ब्रिज के बन जाने के बाद जम्मू कश्मीर के विकास में मदद मिलने की संभावना है. अंजी ब्रिज के जरिए जम्मू कश्मीर में रेल नेटवर्क मजबूत होने के आसार जताए जा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: सोने ने तोड़ दिए पिछले सारे रिकॉर्ड, विदेशी बाजार में ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा भाव

चिनाब नदी के ऊपर बन रहा है ब्रिज
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यह ब्रिज जम्मू कश्मीर के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ ही घाटी को ट्रेन से जोड़ने में काफी अहम भूमिका निभाएगा. यही नहीं ब्रिज बनने के बाद से घाटी में व्यापारिक गतिविधियों में भी भारी बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है. बता दें कि अंजी ब्रिज रेलवे के द्वारा चिनाब नदी (Chenab River) के ऊपर बनाया जा रहा है. गौरतलब है कि अंजी ब्रिज बनाने वाली जगह की मिट्टी काफी कच्ची है ऐसे में ब्रिज बनाने के काम में काफी मुश्किलें आ रही हैं. एक ऊंचे पिलर पर यह ब्रिज बनाया जा रहा है और इसे दो छोर से केबल के जरिए बांधा जाएगा.

यह भी पढ़ें: ट्रेनों में 20 नए इनोवेशन लागू करने जा रहा रेलवे, CCTV से लेकर ये सुविधाएं मिलेंगी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक अंजी ब्रिज पूरी तरह से केबल के ऊपर ही टिका रहेगा और इस पुल की लंबाई तकरीबन 473.25 मीटर है. नदी के तल से खंभों की ऊंचाई 331 मीटर है जो कि कुतुब मीनार से करीब 4 गुना ऊंचा है. जानकारी के मुताबिक इस पुल के सपोर्ट के लिए 96 केबिल का जाल बिछाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कोंकण रेलवे कार्पोरेशन इस ब्रिज को बना रहा है. बता दें कि इस ब्रिज को बनाने में इस्तेमाल होने वाले क्रेन से 25 मीट्रिक टन तक वजन उठाया जा सकता है. इस ब्रिज के बन जाने के बाद जम्मू कश्मीर के निवासियों के साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों के लिए काफी फायदेमंद होने जा रहा है.