News Nation Logo
Banner

Gold Price Today: सोने ने तोड़ दिए पिछले सारे रिकॉर्ड, विदेशी बाजार में ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंचा भाव

Gold Price Today: सोने का हाजिर भाव वैश्विक बाजार में 1944.57 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड है क्योंकि इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के हाजिर भाव का रिकॉर्ड स्तर 1,921.17 डॉलर प्रति औंस था.

IANS | Updated on: 27 Jul 2020, 10:25:32 AM
Gold Price Today

Gold Price Today (Photo Credit: IANS)

मुंबई :

Gold Price Today: सोने (Live Gold Price) ने पिछला रिकॉर्ड तोड़ दिया है. वैश्विक बाजार में सोने का भाव सोमवार को नई ऊंचाई पर चली गई. डॉलर में आई गिरावट से सोने का सपोर्ट मिला है. कमोडिटी बाजार विश्लेषक बताते हैं कि कोरोना के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर बनी चिंता से निवेशकों का रुझान निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है, इसलिए महंगी धातु के दाम में उछाल आया है. अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार कॉमेक्स पर सोने के अगस्त वायदा अनुबंध में सोमवार को पिछले सत्र से 32.85 डॉलर यानी 1.73 फीसदी की तेजी के साथ 1930.35 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव 1937.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि कॉमेक्स पर सोने का एक नया रिकॉर्ड है. इससे पहले कॉमेक्स पर सोने का भाव छह सितंबर 2011 में 1911.60 डॉलर प्रति औंस तक उछला था.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank के MD आदित्य पुरी ने क्यों बेच दिए 842 करोड़ रुपये के शेयर, पढ़ें पूरी खबर

विदेशी बाजार में सोने ने 1944.57 डॉलर प्रति औंस की ऊंचाई को छुआ
वहीं, सोने का हाजिर भाव वैश्विक बाजार में 1944.57 डॉलर प्रति औंस तक उछला जोकि एक नया रिकॉर्ड है क्योंकि इससे पहले अंतर्राष्ट्रीय बाजार में सोने के हाजिर भाव का रिकॉर्ड स्तर 1,921.17 डॉलर प्रति औंस था. इस प्रकार, कोरोना काल में सोने ने अब तक सारा रिकॉर्ड तोड़ दिया है. कॉमेक्स पर चांदी के सितंबर अनुबंध में पिछले सत्र से मुकाबले 1.417 डॉलर यानी 6.20 फीसदी की तेजी के साथ 24.267 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले सोने का भाव कॉमेक्स पर कारोबार के दौरान 24.510 डॉलर प्रति औंस तक उछला.

दिल्ली, मुंबई और चेन्नई समेत देश के बड़े शहरों के सोने-चांदी के आज के रेट जानने के लिए यहां क्लिक करें

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने बताया कि डॉलर में आई कमजोरी से सोने को सपोर्ट मिला है. दुनिया की छह प्रमुख मुद्रा के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स 18 मई को 100.43 पर था जोकि फिसलकर 93.85 पर आ गया है. बीते सात सत्रों से डॉलर इंडेक्स में कमजोरी बनी हुई है.

यह भी पढ़ें: सोने-चांदी में किन वजहों से आ रही है तेजी, यहां जानिए

केडिया एडवायजरी के डायरेक्टर अजय केडिया ने बताया कि कोरोना के गहराते प्रकोप के चलते वैश्विक अर्थव्यवस्था की विकास दर को लेकर चिंता बनी हुई है और शेयर बाजार में भी अस्थिरता का माहौल है जिससे निवेशकों का रुझान बहरहाल निवेश के सुरक्षित साधन की तरफ है यही कारण है कि महंगी धातुओं के दाम में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है. उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस संक्रमण के मामलों में भारी इजाफा होना होने से बाजार में चिंता का माहौल है.

First Published : 27 Jul 2020, 10:25:32 AM

For all the Latest Business News, Gold-Silver News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×