logo-image

रेलवे ने मुंबई की लोकल ट्रेनों में महिलाओं को यात्रा करने की दी अनुमति

रेल मंत्री ने घोषणा की कि मुंबई और उपनगर की लोकल ट्रेनों में महिलाएं बुधवार से यात्रा कर सकेंगी. फिलहाल इन लोकल ट्रेनों में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रेणीबद्ध की गईं जरूरी सेवा से जुड़े लोग यात्रा कर पा रहे हैं.

Updated on: 20 Oct 2020, 08:09 PM

मुंबई:

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को घोषणा की कि मुंबई और उपनगर की लोकल ट्रेनों में महिलाएं बुधवार से यात्रा कर सकेंगी. फिलहाल इन लोकल ट्रेनों में अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे कर्मी और महाराष्ट्र सरकार द्वारा श्रेणीबद्ध की गईं जरूरी सेवा से जुड़े लोग यात्रा कर पा रहे हैं. महाराष्ट्र सरकार ने 16 अक्टूबर को रेलवे से आग्रह किया था कि गैर व्यस्त समय (सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे और शाम सात बजे से दिन की सेवा खत्म होने तक) में महिला यात्रियों को स्थानीय ट्रेन सेवा का इस्तेमाल करने की इजाजत दी जाए.

महाराष्ट्र के मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार सुबह रेल अधिकारियों से कहा था राज्य के अनुरोध पर जल्द से जल्द विचार किया जाए. बाद में, ट्विटर पर गोयल ने कहा कि  मुझे यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि रेलवे 21 अक्टूबर से महिलाओं को सुबह 11 बजे से दोपहर तीन बजे तक और शाम सात बजे के बाद उपनगरीय ट्रेनों में यात्रा करने की अनुमति देगा. उन्होंने कहा कि हम हमेशा से तैयार थे और आज महाराष्ट्र सरकार के पत्र मिलने पर हमने इस यात्रा की इजाजत दे दी.

महाराष्ट्रः Unlock-5 में भी बंद रहेंगे मंदिर के कपाट, मेट्रो-लाइब्रेरी से पाबंदी हटी

कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी के बीच उद्धव सरकार (Uddhav Government) ने अनलॉक-5 (Unlock-5) के तहत बुधवार को नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. नए आदेश में भी मंदिर और स्कूल नहीं खुलेंगे, जबकि 15 अक्टूबर से मेट्रो सेवाएं शुरू हो जाएंगी. इसके साथ ही सरकारी और निजी लाइब्रेरी भी खुल सकते हैं.

अनलॉक-5 को लेकर महाराष्ट्र में नए गाइडलाइन जारी किए गए हैं, जिसमें मंदिरों, धार्मिक स्थलों और थिएटरों पर लगी पाबंदियों पर कोई ढील नहीं दी गई है. देश के कई राज्यों में कड़े दिशा-निर्देशों के साथ सिनेमा हॉल खुलने जा रहे हैं, लेकिन इस पर महाराष्ट्र में अभी भी पाबंदी लगी हुई है.

हालांकि, राज्य सरकार ने 15 अक्टूबर यानी गुरुवार से मेट्रो सेवाओं को शुरू करने का फैसला लिया है. इस संबंध में शहरी विकास विभाग की ओर से जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे. उद्धव सरकार सरकारी और निजी लाइब्रेरी को भी खोलने जा रही है. ये भी गुरुवार से शुरू हो जाएंगे.

अनलॉक-5 में महाराष्ट्र सरकार ने स्थानीय साप्ताहिक बाजार खोलने को भी मंजूरी दे दी है. ये भी कल से खुलेंगे. हालांकि, कन्टेनमेंट जोन में अभी यह पाबंदी जारी रहेगी और बाजार इस जोन के बाहर ही खोले जाएंगे. सरकार ने दुकानों के खोले जाने के समय तय कर दिए हैं और यह सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलेंगे.