News Nation Logo
Banner

पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने फर्जीवाड़े से बचने के लिए उठाया ये बड़ा कदम, जान लीजिए नहीं तो पछताएंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पोस्ट ऑफिस (Post Office) ने 13 जनवरी 2022 को सर्कुलर जारी करके इस नए नियम के बारे में जानकारी साझा की थी. मोबाइल नंबर पर OTP आधारिक सुरक्षित ट्रांजैक्शन की सुविधा ग्राहकों को मिलेगी.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 14 Feb 2022, 09:29:40 AM
पोस्ट ऑफिस (Post Office)

पोस्ट ऑफिस (Post Office) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • पोस्ट ऑफिस ने 13 जनवरी 2022 को जारी किया था सर्कुलर 
  • मोबाइल, पैन अपडेट नहीं होने पर सीमित लेन-देन किया जा सकेगा

नई दिल्ली:  

पोस्ट ऑफिस (Post Office) के अकाउंट होल्डर्स के लिए एक बेहद जरूरी खबर निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, अगर आपने अभी तक मोबाइल नंबर और पैन कार्ड (Pan Card) को अपडेट नहीं किया है तो यह काम तुरंत कर लीजिए. ऐसा नहीं करने पर अकाउंट से बड़ी रकम को ट्रांसफर नहीं कर सकेंगे. फर्जीवाड़े से बचाव के लिए पोस्ट ऑफिस ने यह कदम उठाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक मोबाइल नंबर पर OTP आधारिक सुरक्षित ट्रांजैक्शन की सुविधा ग्राहकों को मिलेगी. अकाउंट में मोबाइल नंबर और पैन कार्ड अपडेट नहीं होने पर सीमित लेन-देन किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: ट्रेन हादसा किस वजह से हुआ, अब पता लग जाएगी असली वजह

पोस्ट ऑफिस ने 13 जनवरी 2022 को जारी किया था सर्कुलर 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पोस्ट ऑफिस ने 13 जनवरी 2022 को सर्कुलर जारी करके इस नए नियम के बारे में जानकारी साझा की थी. पोस्ट ऑफिस ने धोखाधड़ी की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए यह कदम उठाया है. पोस्ट ऑफिस का कहना है कि अकाउंट में पैसे जमा कराने, लोन का पैसा लेने, लोन का रीपेमेंट करने और अकाउंट को बंद करने के लिए एक खास नियम पर ध्यान देना जरूरी है. नए नियम के तहत 20 हजार रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन करने के लिए अकाउंट में मोबाइल नंबर और पैन कार्ड को अपडेट करना होगा. दोनों चीजें अपडेट नहीं होने पर ट्रांजैक्शन नहीं हो सकेगा.  

यह भी पढ़ें: Driving Licence रखने की सिरदर्दी से मिलेगी राहत, नहीं कटेगा चालान

ग्राहक को मोबाइल नंबर और पैन कार्ड को अपडेट कराने के लिए एसबी 103 या एसबी 7/7A/7B/7C भरना होगा. वहीं अगर पोस्ट ऑफिस में KYC अपडेट नहीं है तो पहले उसका डॉक्यूमेंट जमा करके यह काम निपटाना होगा.

First Published : 14 Feb 2022, 09:28:15 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.