logo-image

PM Kisan Scheme: PM किसान की 13वीं किस्त की तारीख हुई फाइनल! आपके खाते में इस दिन आएगा पैसा

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : देश के किसान भाइयों के इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. क्योंकि योजना की 12वीं किस्त पहले ही जारी हो चुकी थी

Updated on: 18 Jan 2023, 10:41 AM

New Delhi:

PM Kisan Samman Nidhi Yojana : देश के किसान भाइयों को इस समय प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के 13वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है. क्योंकि योजना की 12वीं किस्त पहले ही जारी हो चुकी थी, लिहाजा  जनवरी में Pm Kisan Samman Nidhi की 13वीं किस्त का पैसा किसानों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होना है. लेकिन किसानों को योजना का पैसा जारी होने की तारीख का पता नहीं चल पा रहा है, जिसके चलते उनकी बेचैनी बढ़ी है. वहीं, सरकार ने इस बार अपात्र किसानों को Pm Kisan योजना की लिस्ट से बाहर कर दिया है. इसका मतलब यह है कि अब ऐसे किसानों को योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा. आपको बता दें कि अभी तक अपात्र किसान भी फर्जी तरीके योजना की किस्त का पैसा ले रहे थे.

Trains Timing Update: कोहरे ने थामी ट्रेनों की रफ्तार, फ्लाइट्स भी प्रभावित...चेक करें लिस्ट

PM Kisan Samman Nidhi Yojana की 13वीं किस्त 

क्योंकि किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त को लेकर ऑनलाइन और ऑफलाइन हर तरीके से अपडेट ले रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर पीएम किसान की 13वीं किस्त कबतक आपके खाते मेंआएगी. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार किसी भी दिन पीएम किसान सम्मान निधि की किस्त जारी करने का ऐलान कर सकती है. सूत्रों की मानें तो सरकार 23 जनवरी यानी सुभाष चंद्र जयंती के दिन 13वीं किस्त जारी कर सकती है. आपको बता दें कि सुभाष चन्द्र जयंती को सरकार पराक्रम दिवस के रूप में मनाती है. हालांकि सरकार ने इस संबंध में अभी तक कोई अधिकारिक घोषणा नहीं की है. माना जा रहा सरकार जल्द ही इसको लेकर कोई बयान दे सकती हैं.

Petrol Diesel Prices : देश में फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के भाव, चेक करें अपने शहर का रेट

इन किसानों को नहीं मिलेगा PM Kisan Samman Nidhi Yojana का पैसा

वहीं, किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं किस्त का लाभ लेने के लिए किसान भाई समय से पहले ही कुछ जरूरी काम निपटा लें क्योंकि सरकार अपात्र किसानों के खातों में किस्त का पैसा नहीं भेजेगी. सरकार ने इसके लिए कुछ जरूर नियम व शर्तें लागू की हैं. जिसमें से एक किसान का ई-केवाईसी कराना है. इसके साथ ही जमीन में किसान का मालिकाना रिकॉर्ड होना चाहिए. जबकि किसान का बैंक अकाउंट भारतीय राष्ट्रीय भुगतान नियम से जुड़ा होना चाहिए. किसान का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से भी लिंक होना चाहिए.